scriptबंगाल के पैडमैन शोभन ने दी महिलाओं को राहत | Padman Shobhan of Bengal gave relief to women | Patrika News
कोलकाता

बंगाल के पैडमैन शोभन ने दी महिलाओं को राहत

– मिशन: सेनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल की डाल रहे हैं आदत

कोलकाताAug 10, 2021 / 03:30 pm

Vanita Jharkhandi

बंगाल के पैडमैन शोभन ने दी महिलाओं को राहत

बंगाल के पैडमैन शोभन ने दी महिलाओं को राहत


कोलकाता. शोभन मुखर्जी बंगाल की महिलाओं में सेनिटरी नैपकिन के इस्तेमाल की आदत डालने के लिए दिन-रात जुटे हुए हैं। अब यह उनके लिए मिशन बन गया है। उन्होंने अपने मिशन की शुरुआत तब की जब अम्फान व यास तूफान ने तबाही मचा दी थी। उस समय महिलाओं व किशोरियों को माहवारी के दौरान मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में पानी मे फंसी महिलाओ के बीच शोभन सेनेटरी नैपकिन लेकर पहुंच गए।

छात्र जीवन में लिया संकल्प
शोभन की एक मित्र को अचानक महावारी शुरू होने से वह शर्म से किसी को कुछ बता नहीं सकी। शोभन ने तभी से महिलाओं के संकोच को दूर करने को ठान ली। वह सुलभ शौचालय में पैड रखने की जुगत में लग गए। वे आइसक्रीम या गत्ते के डब्बे से वेडिंग मशीन बना कर उसमें पैड रखने लगे।

महिलाएं सीखे पैड का इस्तेमाल
23 वर्षीय शोभन का कहना है कि किशोरी व युवतियों में पैड को लेकर काफी झिझक रहती है। उसे दूर करने के लिए मैं सेमिनार, और शिविर आदि करता हूं। अब तो जीवन का मिशन एक ही है कि हमारे यहां की हर महिला सेनिटरी नेपकिन का इस्तेमाल करें। अभिनेता अक्षय कुमार ने शोभन को बंगाल के पैडमैन का खिताब दिया।

शौचालय में वेंडिंग मशीन
शोभन महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की सुविधा के लिए लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने कोलकाता नगर निगम के सहयोग से 70 पे एंड यूज टॉयलेट में सेनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाई है।

ग्रामीण महिलाओं के लिए राहत
शोभन ने अम्फान के दौरान साढ़े चार लाख पैकेट तथा यास तूफान के दौरान ढाई लाख सेनिटरी नैपकिन सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से महिलाओं में वितरित किए ।

मां का साथ
शोभन ने बताया कि उनकी मुहिम में मां ने हर कदभ पर साथ दिया। सारे लोग मजाक बना रहे थे तब मां ने ही ढांढ़स बंधाया । मां के निधन से शोभन निराश हो गए। कुछ समय बाद वह फिर से महिलाओं की मुहिम में जुट गए।

Home / Kolkata / बंगाल के पैडमैन शोभन ने दी महिलाओं को राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो