scriptपंचायत चुनाव: आज फिर नामांकन का मौका | Panchayat Election: Today's chance to enroll again | Patrika News

पंचायत चुनाव: आज फिर नामांकन का मौका

locationकोलकाताPublished: Apr 22, 2018 10:51:39 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

मतदान की तारीखों पर आयोग व राज्य सरकार में चर्चा, शांतिपूर्ण तरीके से नामांकन दाखिल करवाना आयोग के लिए चुनौती

kolkata west bengal
कोलकाता. कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेशानुसार राज्य निर्वाचन आयोग ने नामांकन के लिए सोमवार (२३ अप्रेल) को एक और मौका देने का फैसला किया है। सुबह ११ बजे से अपरान्ह ३ बजे तक राज्य व्यापी नामांकन जमा करने की व्यवस्था की गई है। आयोग ने चाक चौबंद सुरक्षा के लिए राज्य के समस्त पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक निर्देश भेजे हैं। इधर, कांग्रेस, वाममोर्चा और भाजपा ने नामांकन के लिए महज चार घंटे की मोहलत देने पर सवाल उठाया है। सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव की संशोधित तिथियों पर व्याप्त संशय को दूर करने के लिए आयोग और राज्य सरकार के बीच सोमवार को बैठक प्रस्तावित है। चुनाव की तिथि पर सहमति बनने के बाद ही आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा होने की संभावना है। माना जा रहा है कि उक्त बैठक के बाद ही आयोग मतदान की तिथि से संबंधित अधिसूचना जारी कर देगा। पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव सौरभ दास ने शनिवार को निर्वाचन आयुक्त के साथ बैठक की थी, पर मतदान की तिथि पर कोई चर्चा नहीं हुई।
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

आयोग के सूत्रों ने बताया कि सोमवार सुबह नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने से पहले प्रखण्ड विकास अधिकारी (बीडीओ) और एसडीओ कार्यालय तथा आसपास के इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। संवेदनशील इलाकों में बाहरी लोगों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जरूरत पडऩे पर सीसीटीवी लगाने को कहा गया है। (कासं.)

रमजान, मानसून के पेंच में फंसी चुनाव तारीखें
पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग ने हाईकोर्ट के आदेश पर नई अधिसूचना जारी करते हुए पंचायत चुनाव के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख 23 अप्रेल कर दी। अधिसूचना के मुताबिक उस तारीख को प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच 25 अप्रेल को की जाएगी। २६ से 28 अप्रेल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। नामांकन 23 को सुबह 11 से अपरान्ह ३ बजे तक भरे जा सकेंगे। हालांकि, मतदान की नई तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है। कलकत्ता हाई कोर्ट में एकल पीठ के न्यायाधीश सुब्रत तालुकदार ने गत शुक्रवार को राज्य चुनाव आयोग को नई अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख नहीं बढ़ाने के आयोग के 10 अप्रेल के आदेश को भी रद्द कर दिया था। हालांकि, अगले महीने रमजान और मानसून को देखते हुए चुनाव आयोग चुनाव की तारीख तय करने को लेकर असमंजस की स्थिति में है।
16 मई को चुनाव संभव
अधिकारियों का कहना है कि इस बारे में फैसला सोमवार को लिया जाएगा। कारण आयोग पर दबाव है कि चुनाव एक ही दिन में कराए जाएं जबकि पहले चुनाव तीन चरण में होने वाले थे। उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव 16 मई को करवाए जा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो