PM Modi, CM Mamta and Netajee : नेताजी की 125वीं जयंती पर कोलकाता में पीएम, ममता निकाली रैली

स्वाधीनता संग्राम के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती के मौके पर धानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को थोड़ी देर में पराक्रम दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे। कोलकाता की जमीन पर पैर रखने से पहले इससे पहले उनहोंने ट्वीट कर कहा कि नेताजी की जयंती में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता आ रहे हैं। दूसरी ओर ममता बनर्जी ने नेताजी को श्रद्धांजलि देने के लिए उत्तर कोलकाता में नौ किलो मीटर पदयात्रा की।

By: Manoj Singh

Published: 23 Jan 2021, 03:15 PM IST

कदम-कदम बढ़ाए जा खुशी के गीत गाए जा के धून पर निकली रैली
कोलकाता:
केन्द्र सरकार की ओर से स्वाधीनता संग्राम के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती को साल भर देशव्यापी पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा किए जाने बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को थोड़ी देर में पराक्रम दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे। कोलकाता की जमीन पर पैर रखने से पहले इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि नेताजी की जयंती में हिस्सा लेने के लिए वे कोलकाता आ रहे हैं। दूसरी ओर ममता बनर्जी ने नेताजी को श्रद्धांजलि देने के लिए उत्तर कोलकाता में नौ किलो मीटर पदयात्रा की।
प्रधानमंत्री थोड़ी ही देर में कोलकाता के एलगिन रोड स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पैतृक निवास जाएंगे। उसके बाद वे साढ़े तीन बजे दक्षिण कोलकाता स्थित नेशनल लाइब्रेरी में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं जहां वे कलाकारों और प्रतिभागियों के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान वे नेताजी सुभाष चंद्र बोस की चिट्ठियों के संकल पर आधारित पुरस्तक का विमोचन भी करेंगे और सिक्का जारी करेंगे। वहां से वे सीधे विक्टोरिया मेमोरियल परिसर में आयोजित होने वाले पराक्रम दिवस के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी आमंत्रित हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री विक्टोरिया मेमोरियल में दो नए गैलरी का भी प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। विक्टोरिया मेमोरियल में सुभाष चंद्र बोस को समर्पित गैलरी तैयार किया गया है,
जिसका नाम निर्भिक सुभाष रखा गया है। दूसरी गैलरी अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित किया गया है। इसका नाम विप्लवी भारत रखा गया है। इस मौके पर विक्टोरिया मेमोरियल में नेताजी पर केंद्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।
दूसरी ओर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की याद में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उत्तर कोलकाता में विशाल रैली निकाली। रैली में नेताजी की ओर से गठित आजाद हिंद फौज की धून कम कम बढ़ाएजा, खुशी के गीत गाए जा के धून बजे।

pm modi
Show More
Manoj Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned