पीएम मोदी ने किया नेताजी के पैतृक आवास नेताजी भवन का दौरा

मोदी को वह ''वंडर कार" दिखाई गई जिसमें सवार होकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस कोलकाता से गोमो पहुंचे थे। प्रधानमंत्री ने उस संग्रहालय का भी दौरा किया जहां आजाद हिंद फौज से जुड़ी यादगार तस्वीरें हैं।

By: Rajendra Vyas

Published: 23 Jan 2021, 11:53 PM IST

कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पैतृक आवास ''नेताजी भवन" और नेशनल लाइब्रेरी का दौरा किया। लाइब्रेरी में ''21वीं सदी में नेताजी की विरासत का पुन: अवलोकन" विषय पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया। वहां कलाकारों की ओर से एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है। प्रधानमंत्री ने कलाकारों और सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से संवाद किया। भवानीपुर इलाके में स्थित ''नेताजी भवन" पहुंचने पर प्रोफेसर सुगत बोस और उनके भाई सुमंत्र बोस ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। ये दोनों नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परपोते हैं। नेताजी भवन में प्रधानमंत्री का इंतजार कर रहे लोगों ने उनके पहुंचने पर ''जय श्री राम" के नारे लगाए। प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। सुगत बोस ने कहा कि मोदी को वह ''वंडर कार" दिखाई गई जिसमें सवार होकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस कोलकाता से गोमो पहुंचे थे। प्रधानमंत्री ने उस संग्रहालय का भी दौरा किया जहां आजाद हिंद फौज से जुड़ी यादगार तस्वीरें हैं। 15 मिनट रहने के बाद पीएम मोदी नेताजी भवन से बाहर निकले।
इससे पहले, प्रधानमंत्री का विमान तकरीबन तीन बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा। राज्य सरकार के मंत्री पुर्णेंदु बसु ने उनका स्वागत किया। वहां से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर के जरिए शहर के आरसीटीसी मैदान पहुंचे। बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ और राज्य के मंत्री फिरहद हकीम ने यहां उनका स्वागत किया। भाजपा नेता चंद्र कुमार बोस ने कहा कि नेताजी के जन्म दिन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कोलकाता आने से जनता में उत्साह है।

Rajendra Vyas Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned