मेदिनीपुर सदर में अवैध खनन के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई

दो गिरफ्तार

By: MOHIT SHARMA

Published: 03 Jul 2021, 11:30 PM IST

खडग़पुर . पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर सदर प्रखंड के गुडग़ुड़ीपाल व आसपास के इलाकों में पुलिस प्रशासन ने शनिवार को अवैध खनन और स्टाकिंग के खिलाफ कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान संयंत्र सहित 16 वाहनों और जेसीबी को जब्त किया तथा दो लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही 9 लोगों को हिरासत में लिया है। पश्चिम मेदिनीपुर जिले में अवैध खनन को लेकर लोगों में खौफ बढ़ता जा रहा था जिसका मुख्य कारण बालू से लदे डम्परों और ट्रैक्टरों से हो रहे हादसे हैं। हाल ही में अवैध खनन को लेकर राज्य के जल संपद उन्नयन मंत्री मानस भुइया ने पुलिस और प्रशासन अधिकारियों के साथ बैठक की थी। उसके बाद ही अचानक कार्रवाई हुई जिससे खनन माफिया में हडक़ंप मच गया।

सीएम ने भी जताई थी नाराजगी
जिले में अवैध खनन की शिकायत स्थायी समस्या बन गई है। जिले में दौरे के वक्त मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी कई बार प्रशासनिक सभा में इस पर नाराजगी जता चुकी हैं और कार्रवाई का आदेश भी दिया था। बावजूद इलाके जिले में अवैध खनन में प्रशासन लगाम नहीं लगा पा रहा था।

पूरी तरह नहीं कसी जाती नकेल
दूसरी ओर पर्यावरण प्रेमियों का कहना है कि राजनीतिक संरक्षण व प्रशासनिक उदासीनता के चलते अवैध खनन के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई नहीं हो पाती। जब तक पूरी तरह से अवैध खनन पर नकेल नहीं कसी जाएगी तब तक बालू माफिया प्रकृति और पर्यावरण से खिलवाड़ करते रहेंगे। उधर, प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि समय-समय पर अवैध खनन के खिलाफ अभियान चलाया जाता है।

MOHIT SHARMA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned