scriptकैश कांड के सियासी संकेत, कांग्रेस सतर्क | Political signs of cash scandal, Congress alert | Patrika News

कैश कांड के सियासी संकेत, कांग्रेस सतर्क

locationकोलकाताPublished: Aug 09, 2022 12:24:24 am

Submitted by:

Rabindra Rai

आदिवासी बहुल राज्य झारखंड एक बार फिर पूरे देश में चर्चा में है। एक दो नहीं, कई ऐसी बड़ी घटनाएं सामने आई हैं जिनसे चर्चा स्वाभाविक है। कांग्रेस पार्टी के तीन विधायकों के पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 48 लाख नकदी के साथ पकडऩे जाने से राज्य की सियासत में उठापटक के साफ संकेत मिल रहे हैं।

कैश कांड के सियासी संकेत, कांग्रेस सतर्क

कैश कांड के सियासी संकेत, कांग्रेस सतर्क

48 लाख नकदी के साथ पकडऩे जाने से सियासत तेज
झारखंड राज्य की डायरी
रवीन्द्र राय
कोलकाता/रांची. आदिवासी बहुल राज्य झारखंड एक बार फिर पूरे देश में चर्चा में है। एक दो नहीं, कई ऐसी बड़ी घटनाएं सामने आई हैं जिनसे चर्चा स्वाभाविक है। कांग्रेस पार्टी के तीन विधायकों के पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 48 लाख नकदी के साथ पकडऩे जाने से राज्य की सियासत में उठापटक के साफ संकेत मिल रहे हैं। कांग्रेस से निलंबित विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोंगाड़ी आरोपों के घेरे में हैं। कोलकाता से लेकर रांची और दिल्ली तक सत्तारूढ़ पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी है। झारखंड सरकार को अस्थिर करने की यह दूसरी कोशिश बताई जा रही है। इस कांड के हवाला से जुड़े होने के संकेत मिल रहे हैं। बंगाल सरकार ने मामले की जांच सीआईडी को सौंप दी है। सीआईडी ने इस मामले में कारोबारी महेंद्र अग्रवाल से पूछताछ की। देखना दिलचस्प होगा कि जांच में क्या-क्या खुलासे होते हैं।

अपना घर ठीक करने की तैयारी
कैश कांड के बाद सकते में आई कांग्रेस ने अपना घर ठीक करने की तैयारी शुरू कर दी है। गठबंधन सरकार अपना कार्यकाल पूरा कर सके, इसके लिए पार्टी सीएम हेमंत सोरेन से चर्चा कर अपने कोटे के मंत्रियों में बदलाव के साथ संगठन में फेरबदल कर सकती है। पार्टी के साथ मजबूती से खड़े विधायकों को नवाजा जा सकता है। पार्टी को शक है कि साजिश में आरोपी तीन विधायकों के अलावा कुछ और विधायक और मंत्री शामिल हो सकते हैं। राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

सूखे जैसी स्थिति बन रही
राज्य राजनीति से लेकर कई मोर्चे पर जूझ रहा है। सीएम के प्रेस सलाहकार से ईडी अधिकारी पूछताछ कर अवैध खनन, पत्थर लीज और विभिन्न कंपनियां बनाए जाने के मामले में तह तक पहुंचना चाहते हैं। पिछले नौ वर्ष की तुलना में इस बार अब तक सबसे कम बारिश होने से राज्य में सूखे जैसी स्थिति बन रही है। राज्य सरकार स्थिति की गंभीरता पर विचार कर रही है तो किसानों का दर्द बढ़ता जा रहा है। 22 वर्ष पुराने राज्य में प्रचुर मात्रा में कोयला, लोहा समेत अन्य खनिज सम्पदा है। फिर भी राज्य गरीबी का दंश झेलता नजर आ रहा है। बच्चियों, युवतियों की तस्करी थम नहीं रही है।

स्कूल से जुड़ा वीडियो खूब वायरल
इन सबके बीच राज्य के एक स्कूल से जुड़ा वीडियो इन दिनों सोशल इडिया पर खूब वायरल हो रहा है। राज्य के गोड्डा जिले के महगामा ब्लॉक के खिमियाचक का स्कूल बताया जा रहा है। इसी स्कूल में पढऩे वाले पूर्व छात्र सरफराज ने रिपोर्टर की भूमिका निभाते हुए स्कूल की बदहाली सामने लाई है। 12 साल का सरफराज स्कूल में घूम-घूमकर बता रहा है कि स्कूल में न टॉयलेट है, न ही पीने के पानी की व्यवस्था। शिक्षक हाजिरी लेकर गायब हो जाते हैं। इस वीडियो के सामने आने के बाद बवाल मच गया है। यदि इस घटना में सच्चाई है तो फौरन उचित कदम उठाने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो