प्रकाश झा ने किया कैमरा प्रदर्शनी का उद्घाटन

नंदन परिसर में स्थित गगनेन्द्र प्रदर्शनशाला में शनिवार को फिल्म निर्देशक प्रकाश झा ने कैमरा प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

By: शंकर शर्मा

Published: 12 Nov 2017, 09:10 PM IST

कोलकाता. नंदन परिसर में स्थित गगनेन्द्र प्रदर्शनशाला में शनिवार को फिल्म निर्देशक प्रकाश झा ने कैमरा प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। भारतीय सिनेमा के शुरू होने से लेकर अब तक इस्तेमाल किए जाने वाले सभी कैमरों की तस्वीरें इस प्रदर्शनशाला में लगाई गई है।

प्रकाश झा ने कहा कि इस प्रदर्शनी में कई पुराने ऐसे कैमरे हैं जिनसे उन्होंने काम किया है। इनमें बोलेक्स, एरीफ्लेक्स ब्लिंप समेत कई कैमरे शामिल हैं। ये भारतीय सिनेमा की गौरवशाली विरासत हैं। यहां जिस प्रकार पुराने कैमरों क ी तस्वीरों को संग्रहित किया गया है, यह खास हैं। इसके साथ ही विमल राय, ऋत्रिक घटक सहित कई बड़े निर्देशकों की फिल्मोंं में इस्तेमाल किए जाने वाले कैमरों की तस्वीरें शामिल हैं। गगनेन्द्र प्रदर्शनशाला में कैमरों के आलावा सत्यजीत राय के पुरानी फिल्मों के पोस्टर भी लगाएं गए हैं।

फिल्म-प्रेमियों से सजने लगा नंदन परिसर
२३वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के पहले ही दिन फिल्म प्रेमियों की भीड़ से परिसर में चार चांद लग गए। नंदन व रवींद्र सदन में फिल्मों की टिकट खरीदने के लिए लम्बी कतार नजर आई। कतारों में खड़े लोग भी फिल्मों की चर्चा करते देखे गए। नंदन व रवीन्द्र सदन परिसर के सभी थियेटरों में शनिवार को दर्शकों का उत्साह देखते ही बना।
पहले ही दिन उठाया आनंद: फिल्म महोत्सव के पहले दिन शनिवार को मिली आधी छुट्टी के कारण बहुत से लोगों ने महोत्सव के आयोजन स्थल पर पहुंचना शुरू कर दिया। लोग अपने परिवार के साथ नंदन में आनंद करते दिखे। परिसर में लोगों के लिए खाने पीने के स्टॉल भी लगाए गए हंै।

शिक्षा मंत्री से मिला प्रेसीडेंसी विवि. का प्रतिनिधि दल
कोलकाता. प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय का एक प्रतिनिधि दल शनिवार को विधानसभा परिसर में राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी से मिला। प्रतिनिधि दल ने विवि. की विभिन्न समस्याओं को लेकर शिक्षा मंत्री से चर्चा की। उल्लेखनीय है कि विवि. में कैंटिन को लेकर विद्यार्थियों में रोष तथा विवि. की लैब में चोरी की घटना को लेकर विवि. प्रबंधन शिक्षा विभाग तथा विभागीय मंत्री के निशाने पर हैं।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned