scriptऐसी शिक्षा दी जाए जो नौकरीनहीं बल्कि अच्छे जीवन की ओर ले जाए : राज्यपाल | Provide education that will not only create jobs but lead to a better | Patrika News
कोलकाता

ऐसी शिक्षा दी जाए जो नौकरीनहीं बल्कि अच्छे जीवन की ओर ले जाए : राज्यपाल

– पश्चिम बंगाल राज्य विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षांत समारोह में बोले कुलाधिपति
– शांतिपूर्ण हुआ दीक्षांत समारोह

कोलकाताFeb 26, 2020 / 04:34 pm

Renu Singh

ऐसी शिक्षा दी जाए जो नौकरीनहीं बल्कि अच्छे जीवन की ओर ले जाए : राज्यपाल

ऐसी शिक्षा दी जाए जो नौकरीनहीं बल्कि अच्छे जीवन की ओर ले जाए : राज्यपाल

कोलकाता
शिक्षण संस्थानों में हमें ऐसी शिक्षा मिलनी जो नौकरीनहीं, बल्कि अच्छे जीवन की ओर ले जाए। हममें शिक्षा के प्रति प्रतिबद्धता की अत्यंत आवश्यकता है। आजकल अक्सर देखा जा रहा है कि युवा रोजगार के बिना डिग्री लेकर घूम रहे हैं, यह दुखद है। ऐसी व्यवस्था खत्म करने की आवश्कता है। मैं सरकार और उद्योगजगत से अपील करता हूं कि वे युवाओं के लिए रोजगार प्रदान करें। पश्चिम बंगाल राज्य विश्वविद्यालय के चौथे दीक्षांत समारोह में मंगलवार को कुलाधिपति राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ये बातें कही। राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा अंधेरे में प्रकाश की एक किरण है। यह किरण शिक्षा में शिक्षा के मंदिरों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। हमें ऐसे ही वातावरण रखने की आवश्यकता है। वर्तमान समय में हमारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के सामने बड़ी चुनौतियां हैं। कुलाधिपति व राज्यपाल केस्वस्थ परम्परा स्थापित करने की कोशिश की जा रही है। राजभवन और सरकार के बीच विश्वविद्यालयों के लिए माहौैल तनावपूर्ण है और इसे बेअसर करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं। मैं इस दिशा में और प्रयास कर रहा हूं। निसंदेह हमारे शैक्षणिक संस्थानों को लेकर कई चिंताजनक मुद्दे हैं जिस पर सभी पक्षों को तत्काल ध्यान देना चाहिए। इस अवसर पर कुलपति बासब चौधरी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ का स्वागत किया। राज्य के दीक्षांत समारोह की घोषणा के बाद कार्यक्रम शुरू हुआ।
शांतिपूर्ण हुआ दीक्षांत समारोह

पश्चिम बंगाल राज्य विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। यह पहला मौका था जब राज्यपाल जगदीप धनखड़ बिना किसी गड़बड़ी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। मालूम हो कि जादवपुर विश्वविद्यालय व कलकत्ता विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह पर छात्रों के चरम विरोध के कारण राज्यपाल दीक्षांत समारोह में ही शामिल नहीं हो पाए थे लेकिन यहां इस प्रकार की कोई समस्या नहीं हुई है, यहां दीक्षांत समारोह शान्तिपूर्ण रूप से संपन्न हुआ।

Home / Kolkata / ऐसी शिक्षा दी जाए जो नौकरीनहीं बल्कि अच्छे जीवन की ओर ले जाए : राज्यपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो