scriptमाझेरहाट: बनेगा नया ब्रिज, हादसे के लिए पीडब्ल्यूडी दोषी-सीएम | PWD responsible for Majherhat Bridge mishap | Patrika News

माझेरहाट: बनेगा नया ब्रिज, हादसे के लिए पीडब्ल्यूडी दोषी-सीएम

locationकोलकाताPublished: Sep 14, 2018 09:27:01 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने माझेरहाट ब्रिज हादसे के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को दोषी ठहराया है।

kolkata west bengal

माझेरहाट: बनेगा नया ब्रिज, हादसे के लिए पीडब्ल्यूडी दोषी-सीएम

-कहा, अपनी जवाबदेही से नहीं बच सकते अधिकारी व इंजीनियर
– ब्रिज हादसे पर मुख्य सचिव ने पेश की प्राथमिक रिपोर्ट

कोलकाता.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने माझेरहाट ब्रिज हादसे के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को दोषी ठहराया है। मुख्य सचिव मलय दे के नेतृत्व में हादसे पर गठित उच्च स्तरीय जांच कमेटी की शुक्रवार को प्राथमिक रिपोर्ट मिलने के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पीडब्ल्यूडी की लापरवाही थी, इस जवाबदेही से विभागीय अधिकारी बच नहीं सकते। इससे पहले ममता ने हादसे का ठीकरा मेट्रो रेलवे पर फोड़ा था। हादसे पर मुख्य सचिव की प्राथमिक रिपोर्ट के हवाले से मुख्यमंत्री ने कहा कि माझेरहाट ब्रिज को पूरी तरह गिराकर, अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर उसी स्थान पर नया ब्रिज बनाया जाएगा। मुख्य सचिव की निगरानी में उक्त ब्रिज का निर्माण कार्य होगा। इसके लिए एक साल की समय सीमा निर्धारित की गई है। ममता ने कहा कि ब्रिज के गिरने में पीडब्ल्यूडी की लापरवाही सामने आ रही है। 2016 में पीडब्ल्यूडी को माझेरहाट ब्रिज के कमजोर होने की जानकारी मिली थी। यह जानते हुए भी तत्कालीन विभागीय अधिकारी और इंजीनियरों ने इसे नजरंदाज किया, ऐसे में वे लोग इस हादसे के लिए जिम्मेदार होते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मेट्रो के निर्माण कार्य के दौरान उत्पन्न कम्पन (वाइब्रेशन) भी हादसे का कारण हो सकता है।
और जांच की आवश्यकता-
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य सचिव दे ने ब्रिज हादसे पर प्राथमिक रिपोर्ट दी है। विस्तृत रिपोर्ट आने में और ३० दिन का वक्त लगेगा। ममता ने माना कि हादसे मामले में और जांच की आवश्यकता है। रविवार को विदेश यात्रा पर जाने से पहले उन्होंने नया ब्रिज निर्माण को लेकर अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के लिए मुख्य सचिव को निर्देश दिया है।
विकल्प रास्ते पर चर्चा का दौर जारी-
मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रिज हादसे के बाद दक्षिण कोलकाता के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। त्योहार के मौसम को देखते हुए सरकार विकल्प रास्ते को लेकर रेलवे, केएमडीए, कोलकाता निगम और लोक निर्माण विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ बातचीत का दौर जारी है। विकल्प रास्ते तैयार करने का काम चल रहा है। रेलवे के अधिकारियों ने घटनास्थल वाले इलाके का मुआयना किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकल्प रास्ते में मानवयुक्त लेबल क्रॉसिंग बनवाने के लिए रेलवे से अनुरोध किया गया है। इस पर लागत तथा लेबल क्रॉसिंग पर तैनात कर्मी का वेतन का भुगतान राज्य सरकार करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो