scriptअगले तीन दिनों तक राज्य में बारिश होने के आसार | Rainfall in the Bengal for next three days | Patrika News

अगले तीन दिनों तक राज्य में बारिश होने के आसार

locationकोलकाताPublished: Mar 25, 2019 10:19:28 pm

– बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब
– मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी

Kolkata West Bengal

अगले तीन दिनों तक राज्य में बारिश होने के आसार

कोलकाता

बंगाल की खाड़ी में फिर से निम्नदाब बन आया है। जिससे तापमान में गिरावट आई है। ऐसे में अगले तीन दिनों तक राज्य में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है। अलीपुर मौसम कार्यालय की ओर से कोलकाता समेत राज्य भर में आगामी तीन दिनों तक भारी बारिश और आंधी तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उप निदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में निम्नदाब तैयार हुआ है। इस वजह से सोमवार रात से बारिश की शुरुआत होगी जो बुधवार तक जारी रहेगी। इस दौरान रुक-रुक कहीं हल्की तो कहीं तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। बज्रपात भी होंगे।
उन्होंने कहा कि सोमवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। यह स्वाभाविक नहीं है, कारण यह समय तापमान में बढ़ोत्तरी का है ना कि पारा के गिरने का। इधर सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं जिसके बाद मौसम विभाग के पूर्वानुमान बता रहे हैं कि सोमवार शाम से बारिश और आंधी तूफान की शुरुआत हो जाएगी जो बुधवार तक जारी रह सकती है।
मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। जो भी मछुआरे पहले से समुद्र में है उन्हें सोमवार शाम से पहले वापस लौट आने की सलाह दी गई है। बनर्जी ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को तो बहुत अधिक नहीं, लेकिन बुधवार को काफी बारिश और आंधी चलेगी। विभाग की ओर से जारी अलर्ट को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट पर रखा गया है।
उल्लेखनीय है कि फरवरी महीने के शुरुआती सप्ताह से कोलकाता समेत राज्य भर में दो बार तेज हवा के साथ बारिश हो चुकी है। पहले सप्ताह में हुई बारिश और वज्रपात की वजह से 8 लोगों की जान गई थी, जबकि पिछले सप्ताह हुई बारिश में 2 लोगों की मौत हो गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो