scriptकोलकाता में टूटा बारिश का रिकॉर्ड | rainfall record break at kolkata | Patrika News

कोलकाता में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

locationकोलकाताPublished: Feb 27, 2019 10:21:12 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

फाल्गुन में सावन-भादो का हुआ अहसास—अगले 48 घंटों में उत्तर और दक्षिण बंगाल के सभी स्थानों में होगी बारिश- कोलकाता में पिछले एक दशक में दूसरी बार इस माह सर्वाधिक बारिश–80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और गरज के साथ होगी बारिश

kolkata

कोलकाता में टूटा बारिश का रिकॉर्ड

कोलकाता. महानगर सहित पूरे बंगाल में शनिवार रात से बुधवार रात तक जारी बारिश से इस मौसम में बरसात का रिकॉर्ड टूट गया। पिछले 3 दिनों में दमदम में 89 और अलीपुर में 78 मिमी बारिश दर्ज हुई, जिसने बुधवार को कोलकातावासियों को फाल्गुन में ही सावन-भादो का अहसास करा दिया। मौसम विभाग की ओर से बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले 48 घंटों में कोलकाता सहित उत्तर और दक्षिण बंगाल के सभी स्थानों में बारिश होगी। कुछ जगहों पर 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ बिजली की गर्जना के साथ बरसात होगी। कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने के भी आसार हैं। अलीपुर मौसम विभाग और स्काईमेट की रिपोर्ट के अनुसार दरअसल उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर बना हुआ है, जिसके चलते बंगाल, बिहार, झारखंड से लेकर कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड पर बारिश और बर्फबारी होगी। साथ ही एक ट्रफ रेखा बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड से गुजर रही है, इसीलिए इन स्थानों पर ऐसे हालात बने हैं। पिछले वर्षों के मौजूदा आंकड़ों की तुलना पर कोलकाता में पिछले एक दशक में दूसरी बार इस माह सर्वाधिक बारिश हुई। 2016 फरवरी में 94.5 मिमी बारिश हुई थी।स्काइमेट के अनुसार घने काले बादल बुधवार को महानगर में सुबह से छाए रहे, जो गुरुवार को भी आकाश में बने रहेंगे। धीरे-धीरे मौसम शुष्क होगा और 1 मार्च से मौसम में बदलाव होगा।
उधर कोलकाता, हावड़ा, हुगली सहित प्रदेश के अन्य स्थानों में बुधवार को दिनभर बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। कोलकाता में सुबह से देर रात तक रिमझिम का दौर लगा रहा। दक्षिण २४ परगना जिले के कुछ स्थानों में ओलावृष्टि भी हुई। कभी तेज, तो कभी हल्की बारिश से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
—–कहां-कितनी बारिश (गत 24 घंटों में मिमी में)
कोलकाता– 55.2, दमदम– 41.2, हल्दिया-113.8 दीघा -50.9, बैरकपुर -61.6 , कैनिंग – 27.6 मिमी, कान्थी-25.4, डायमंड हार्बर – 36.3, मिदनापुर–33.8, उलूबेडिय़ा 262।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो