scriptRejecting blood relations, taking shelter in old age home | ठुकरा रहे खून के रिश्ते, वृद्धाश्रम में ले रहे शरण | Patrika News

ठुकरा रहे खून के रिश्ते, वृद्धाश्रम में ले रहे शरण

पोते पोतियां रूपी फूलों के साथ घर के आंगन या ड्राइंगरूम में बिताने की बजाय वे एकांकी जीवन जी रहे हैं। उनके जीवन में आज दर्द और आंसू हैं। बेटे बेटियों की जिंदगी संवारने के बाद इन दिनों राम लाल अकेले रह रहे हैं। कोलकाता के चेतला के नवनीड़ वृद्धाश्रम में राम लाल अकेले नहीं हैं, उनके साथ करीब सौ वृद्धजन तन्हा जिंदगी जीने को मजबूर हैं

कोलकाता

Published: February 26, 2022 05:56:53 pm

व्यथा: देश में लगातार वृद्धाश्रमों की संख्या में इजाफा
कोरोना काल में बुजुर्गों की जिंदगी और कष्टकारी

सिद्धार्थ भट्ट
कोलकाता. पोते पोतियां रूपी फूलों के साथ घर के आंगन या ड्राइंगरूम में बिताने की बजाय वे एकांकी जीवन जी रहे हैं। उनके जीवन में आज दर्द और आंसू हैं। बेटे बेटियों की जिंदगी संवारने के बाद इन दिनों राम लाल अकेले रह रहे हैं। कोलकाता के चेतला के नवनीड़ वृद्धाश्रम में राम लाल अकेले नहीं हैं, उनके साथ करीब सौ वृद्धजन तन्हा जिंदगी जीने को मजबूर हैं। बेटे की बात पूछने पर वे मौन हो गए। उनकी आंख डबडबाने लगी। सिर्फ इतना बताया कि मजबूर होकर यहां आए हैं। कुछ ने बताया कि उनके बेटे बेटियों ने यहीं रहने को कहा।
खून के रिश्ते ही अपनों को ठुकरा रहे हैं। देश में लगातार वृद्धाश्रमों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मौजूदा स्थिति के मुताबिक देश में ऐसे लोगों की संख्या में प्रतिवर्ष 25 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। कोरोना काल में ऐसे बुजुर्गों की जिंदगी और कष्टकारी हो गई है। बहू बेटे बुजुर्गों को घरों से निकाल दे रहे हैं।
--
सर्वेक्षण में यह सच्चाई
एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि 35 फीसदी लोगों को बुजुर्गों की सेवा करने में खुशी महसूस नहीं होती। परोपकारी संगठन हेल्पएज इंडिया के सर्वे के मुताबिक 29 फीसदी लोग यह स्वीकार करते हैं कि वे अपने बुजुर्गों को घर में रखने के बजाय वृद्धाश्रम में रखना चाहेंगे। एक-चौथाई लोगों का मानना है कि बुजुर्गों की देखभाल करने में उन्हें निराशा और कुंठा होती है। सर्वे में पुत्र, बहू, बेटी और दामाद शामिल थे।
---
केरल में सबसे ज्यादा
परोपकारी संगठन हेल्पेज इंडिया नामक संस्था अनुसार देश में 1,176 वृद्धाश्रम हैं। हालांकि इनमें से कुछ बंद हो गए या कुछ केवल नाम के चल रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब 728 वृद्धाश्रम हैं। केरल में वृद्धाश्रमों की संख्या सबसे अधिक 278 है।
--
किस राज्य में कितने वृद्धाश्रम
केरल 278
पश्चिम बंगाल 164
तमिलनाडु 151
महाराष्ट्र 133
आंध्र प्रदेश 114
कर्नाटक 91
गुजरात 77
राजस्थान 57
छत्तीसगढ़ 31
--
पंजीकृत वृद्धाश्रमों में लोग
साल बुजुर्ग
2015-16 17,499
2016-17 19,149
2017-18 27,272
2018-19 28,029
वर्तमान 30,000 से अधिक
--
बुजुर्गों की जनसंख्या
बुजुर्ग साल
1.9 करोड़ 1951
7.6 करोड़ 2001
10.38 करोड़ 2011
14. 3 करोड़ 2021
17.3 करोड़ 2026 (अनुमानित)
---
इनका कहना
बुजुर्गों के पास अनुभवों का खजाना होता है। समाज और परिवार की अमूल्य धरोहर वरिष्ठजन हैं, उनकी हिफाजत और सेवा करना समाज और परिजनों का दायित्व और कर्तव्य है। हम सभी को एक दिन वृद्ध होना है। परिजनों को बुजुर्गों को अपने साथ रखना चाहिए ताकि उन्हें वृद्धाश्रम की जरूरत न पड़े।
रतन लाल अग्रवाल, समाजसेवी व उद्योगपति
--
समाज पर पूंजी हावी होती जा रही है। पूंजी की आक्रामता से समाज में व्यक्तिवाद बढ़ रहा है। मूल्यों का पतन हो रहा है। फ्लैट क्लचर बढऩे से मनुष्य संवेदना से दूर होता जा रहा है। बाजार और काम का दबाव बढऩे का सीधा असर आज की युवा पीढ़ी पर देखा जा रहा है। इस कारण बुजुर्गों पर मुश्किलें आ रही हैं।
एसोसिएट प्रो. हिमांशु कुमार, कल्याणी विश्वविद्यालय
ठुकरा रहे खून के रिश्ते, वृद्धाश्रम में ले रहे शरण
ठुकरा रहे खून के रिश्ते, वृद्धाश्रम में ले रहे शरण

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

कश्मीर में आतंकी हमले में टीवी एक्ट्रेस की मौत, 10 साल के भतीजे पर भी हुई फायरिंगसुरक्षा एजेंसियों ने यासीन मलिक की सजा के बाद जारी किया आतंकी हमले का अलर्टIPL 2022, LSG vs RCB Eliminator: पावर प्ले में लखनऊ ने बनाए 2 विकेट के नुकसान पर 62 रनटेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.