कोरोना से उबरने में फिजियोथेरपी की भूमिका मत्वपूर्ण : डॉ दास--করোনার থেকে পুনরুদ্ধারে ফিজিওথেরাপির ভূমিকা গুরুত্বপূর্ণ: ডাঃ দাস

राष्ट्रीय गतिशील दिव्यांगजन संस्थान ने मनाया विश्व फिजियोथेरेपी दिवस

By: Krishna Das Parth

Updated: 10 Sep 2020, 12:36 AM IST

कोलकाता . वर्तमान में भारत सहित पूरा विश्व कोरोना महामारी की चपेट में है। इस महामारी से उबरने में फिजियोथेरपी की भूमिका बहुत मत्वपूर्ण साबित हो रही है, कोरोना से पीडि़त लोगो को ठीक करने के लिए शुरूआती और प्रवर्तमान पुनर्वास में काफी महत्वपूर्ण है। फिजियोथेरपी एक सैद्धांतिक चिकित्सीय विज्ञान और जीवन शैली का आनुशासन है। इसमें कुछ विशेष कसरतों की मदद से बीमार व्यक्ति के शरीर को गतिशीलता प्रदान की जाती है। विशेषज्ञों की सलाह से किए जाने वाले उन मरीजो के लिए मददगार होती है, जिनमें तंत्रिका रोग मे पैरालेसिस, नसों की कमजोरी या दब जाने, दिमागी चोट, स्पाइनल कार्ड इंजुरी, जन्मजात विकृति एवं अन्य कारणों से हुई दिव्यांगता के पुनर्वास में कारगर साबित हो रही है। यह कहना है राष्ट्रीय गतिशील दिव्यांगजन संस्थान, कोलकाता के निदेशक डॉ. एसपी दास का।
राष्ट्रीय गतिशील दिव्यांगजन संस्थान, कोलकाता में बुधवार को संस्थान के फिजियोथेरपी विभाग की ओर से विश्व फिजियोथेरपी दिवस के अवसर पर वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया जो की पुनर्वास एवं कोविड-19 की विषय वस्तु पर आधारित था। कार्यक्रम का उद्धघाटन संस्थान के निदेशक डॉ. एसपी दास ने वर्चुअल दीपक प्रज्ज्वलित करके किया। डॉ दास ने अपने सम्बोधन में कहा की फिजियोथेरपी से सामान्य लोग अच्छी तरह से अवगत हैं इसलिए अब फिजियोथेरपिस्ट को अपनी सेवाओं को अधिक गुणवत्ता परक बनाते हुए मरीजों व दिव्यांगजनों तक पहुँचाना है।
कार्यक्रम में छात्रों के लिए पोस्टर प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, लघु नाटिका एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जन सामान्य को जागरूक करने के उद्देश्य से एक वीडियो को दिखाया गया जो की संस्थान की वेब साइट पर उपलोड किया जाएगा। कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष प्रवीण कुमार ने प्रतिभागियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन विभूति सरकार ने किया। कार्यक्रम में डॉ. अमीद इकबाल, कार्यवाहक उप निदेशक (प्रशासन) सहित संस्थान के अधिकारी, शिक्षक एवं छात्र अनलाइन उपस्थित रहें।

Krishna Das Parth Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned