scriptनई नौकरी पाने के लिए न करें ये गलतियां | never do these mistake for new job | Patrika News

नई नौकरी पाने के लिए न करें ये गलतियां

Published: Dec 02, 2015 10:51:00 am

Submitted by:

बचपन से आपने बड़ों को यह कहते हुए सुना होगा कि ईमानदार होना एक अच्छी बात है और ईमानदारी ही सबसे बढिय़ा नीति होती है।

बचपन से आपने बड़ों को यह कहते हुए सुना होगा कि ईमानदार होना एक अच्छी बात है और ईमानदारी ही सबसे बढिय़ा नीति होती है।

बड़ों की यह बात जिंदगी के हर क्षेत्र में लागू होती है। कई बार लोग नई और अच्छी नौकरी पाने के चक्कर में झूठ बोल देते हैं, यह गलत है।

उस वक्त भले ही झूठ बोलकर आप अच्छी जॉब पा लें, लेकिन लांग टर्म के लिए आपकी यह आदत आपको परेशानी में डाल सकती है, क्योंकि झूठ कभी लंबे समय तक टिका नहीं रह सकता।

ऐसे में हो सकता है कि बाद में जाकर आपका झूठ पकड़ा भी जाए। इससे आपकी छवि धूमिल होगी,

इसलिए हमेशा सच बोलिए।

पिछली नौकरी के बारे में अक्सर देखा गया है कि लोग जब नई नौकरी के लिए जाते हैं तो वो कई बार अपनी पिछली नौकरी के बारे में कुछ बातें झूठ बोल जाते हैं।

वो काम से लेकर, माहौल यहां तक कि सैलरी के बारे में झूठ बोल देते हैं। आपको पिछली नौकरी में ऐसा क्या बुरा लगा, जिस कारण आपने नौकरी छोड़ी या वहां आपको क्या नहीं पसंद आया, इन सारी बातों को सही तरीके से बताएं।

नए एम्प्लॉयर को ऐसा भी न लगे कि आप बुराई कर रहे हैं। हर बात को कहने का एक तरीका होता है। इसलिए ईमानदारी के साथ सही बातें बताएं।

बढ़ा-चढ़ा कर न बताए

नई नौकरी पाने के बाद कुछ लोग अपनी पिछली नौकरी का बहुत ही ज्यादा महिमामंडन करते हैं। आप हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि टेक्नोलॉजी के इस युग में यह तुरंत पता लगाया जा सकता है कि मार्केट में आपकी पिछली कंपनी का क्या रुतबा है, साथ ही आसानी से पता लगाया जा सकता है कि उस कंपनी में आपकी क्या हैसियत थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो