पीजी के जरूरतमंद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति- पार्थ चटर्जी

Shankar Sharma

Publish: Sep, 12 2017 10:17:00 (IST)

Kolkata, West Bengal, India
पीजी के जरूरतमंद विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति- पार्थ चटर्जी

राज्य के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से स्नातकोत्तर में पढऩे वाले जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को प्रतिमाह स्वामी विवेकानंद मेधा तथ्य संगति छात्रवृति प्रदान की

कोलकाता . राज्य के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से स्नातकोत्तर में पढऩे वाले जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को प्रतिमाह स्वामी विवेकानंद मेधा तथ्य संगति छात्रवृति प्रदान की जाएगी। स्नाकोत्तर के किसी भी संकाय के विद्यार्थी जिन्होंने परीक्षा में ४५ फीसदी अंक प्राप्त किया हो वे इस छात्रवृति के आवेदन कर सकते हैं। जिनकी परिवारिक वार्षिक आय २.५ लाख है उन्हें ही यह छात्रवृति मिलेगी।


कला व वाणिज्य के छात्रों को २००० रुपए व विज्ञान के छात्रों को २५०० रुपए प्रतिमाह यह छात्रवृति मिलेगी। उच्च शिक्षा के लिए सरकार की ओर से यह प्रोत्साहन दिया जा रहा है। उच्च शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने सोमवार को विकास भवन में स्वामी विवेकानंद मेधा तथ्य संगति छात्रवृति के वेबसाईट 222.ह्य1द्वष्द्व.2ड्ढद्धद्गस्र.द्दश1.द्बठ्ठ लांच की। शिक्षामंत्री ने कहा कि अर्थाभाव में किसी की शिक्षा प्रभावित न हो । इस लक्ष्य को सामने रखकर यह योजना शुरू की गई है। राज्य सरकार की ओर से स्कूली स्तर पर कन्याश्री योजना को बढ़ावा मिला है। इस नयी छात्रवृति से भी उच्च शिक्षा में विद्यर्थियों को प्रोत्साहन मिलेगा।


छात्रवृति ४५ करोड़ से बढक़र २०० करोड़
शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी क हा कि राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से मिलने वाले छोटी -बड़ी सभी छात्रवृति पहले ४५ करोड़ निधारित की गई थी, अब इसे बढ़ाकर २०० करोड़ कर दिया गया है।


आईआईईएसएसटी केन्द्रीय संस्थान ने की नियमों की पालना
विश्व भ्रातृत्व दिवस पर आईआईईएसटी में प्रधानमंत्री का भाषण के प्रसारित होने पर शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि आईआईईएसटी केन्द्रीय संस्थान है। संस्थान ने केन्द्र सरकार के नियमों की पालना की है। हम इस पर कुछ नहीं कह सकते। राज्य के सराकरी विश्वविद्यालयों में प्रधानमंत्री के भाषण काप्रसारण नहीं हुआ है। किसी विवि ने राज्य के उच्च शिक्षा के निर्देश की अवमानना नहीं की है।


छात्र परिषद के विरोध में जेयू की रैली
 छात्र संघ चुनाव के बदले छात्र परिषद चुनाव होने के विरोध में सोमवार को जादवपुर के विद्यार्थियों ने परिसर से रैली निकाली। यह रैली साल्टलेक के विकास भवन पहुंची। जेयू के विद्यार्थियों ने शिक्षा मंत्री से मिलना चाहा, पर उन्हें विकास भवन के बाहर ही रोक दिया गया। विद्यार्थियों का आरोप है कि उन्हें शिक्षामंत्री से मिलने नहीं दिया गया। विकास भवन के बाहर ही विधाननगर कमिश्नरेट की पुलिस ने छात्रों को जाने नहीं दिया। इसके चलते विकास भवन के गेट के बाहर छात्रों ने प्रदर्शन किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned