scriptमहानगर की बस्तियों की जल्द होगी कायापलट | Settlement of Metro politant bustees will be soon transformed. | Patrika News

महानगर की बस्तियों की जल्द होगी कायापलट

locationकोलकाताPublished: Jun 02, 2019 05:40:30 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– महानगर के बस्ती इलाकों का जल्द ही कायापलट होगा। मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि राज्य सरकार व कोलकाता नगर निगम का प्रयास है कि शहर के हर वर्ग के निवासी को उनका मौलिक अधिकार मिलें और सुख-समृद्धी से अपना जीवन व्यतीत करें।

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

महानगर की बस्तियों की जल्द होगी कायापलट

कोलकाता. महानगर के बस्ती इलाकों का जल्द ही कायापलट होगा। शनिवार को कोलकाता नगर निगम के मुख्यालय में इस संबंध में एक अहम बैठक की गई। बैठक में मेयर फिरहाद हकीम के साथ बस्ती विभाग के एमआईसी स्वपन समादार, एमआईसी तारक सिंह, वैष्वनर चटर्जी, देवाशीष कुमार, निगम आयुक्त खलील अहमद व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मिली जानकारी के अनुसार उक्त बैठक में महानगर के सभी बस्ती विभागों में आने वाले दिनों में होने वाले विकासकार्यों पर चर्चा हुई। जिसमें कुछ ऐसे मुद्दे भी उठाए गए, जिन्हें जल्द से जल्द करने की योजना बनाई गई है। मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि राज्य सरकार व कोलकाता नगर निगम का प्रयास है कि शहर के हर वर्ग के निवासी को उनका मौलिक अधिकार मिलें और सुख-समृद्धी से अपना जीवन व्यतीत करें। इसके तहत राज्य में गीतांजलि व बांग्लार बाड़ी योजना कार्यरत हैं।

इसके अलावा निगम के बस्ती इलाकों में टॉली के घरों में रह रहे लोगों को अब निगम मात्र 100 रुपए में पक्के की छत बनाने की अनुमति दे देगा। इसके अलावा अधिकारियों को जल्द से जल्द शहर के सभी बस्ती इलाकों में खुले नालों को ढकने का निर्देश दिया गया है। साथ ही नए नाले भी ढ़क्कन के साथ ही निर्माण किए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निगम के पाइपलाइन की पानी को घर-घर पहुंचाने का फैसला लिया है। मेयर के अनुसार बस्ती इलाके में एक भी महिला या युवतियों को नहाने व अन्य कार्यों के लिए घर से बाहर निकलर स्टैंड पोस्ट तक न आना पड़े, इसके लिए निगम ने यह फैसला लिया है। साथ ही बस्ती इलाकों में पेवर ब्लॉक बनाने का भी निर्णय लिया गया है। ये कार्य जल्द से जल्द शुरू किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो