कोलकाता से लाखों के ड्रग्स के साथ छह तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता से लाखों के ड्रग्स के साथ छह तस्कर गिरफ्तार

Ashutosh Kumar Singh | Publish: Sep, 08 2018 10:53:59 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

सभी को शनिवार को अदालत में पेश किया गया। अदालत ने इनको पुलिस हिरासत में भेज दिया।

-एसटीएफ ने ईडन गार्डन्स के नजदीक से दबोचा

-इनमें एक बांग्लादेशी शामिल

- ‘इयावा’ टैबलेट लगभग 2000 जब्त

कोलकाता

कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने महानगर में ड्रग्स तस्करी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए शुक्रवार ईडन गार्डन्स इलाके से एक बांग्लादेशी सहित 6 तस्करों को गिरफ्तार किया। इनके पास से 2000 ‘इयावा’ टैबलेट जब्त किए गए। जब्त ड्रग्स की कीमत लाखों रुपए बताई जा रही है। पकड़े गए तस्करों के नाम अब्दुल रशीद (25), अब्दुल शाहीद (45), अब्दुल जहीद (32), शाबिर शेख (26), राजू अहमद (26) और नारायण मंडल (35) है। इनमें से राजू बांग्लादेश का निवासी है। नारायण मंडल मालदह जिले का रहने वाला है। बाकी सभी कोलकाता के इकबालपुर और मोमिनपुर इलाके के निवासी हैं। सभी को शनिवार को अदालत में पेश किया गया। अदालत ने इनको पुलिस हिरासत में भेज दिया। एसटीएफ के अधिकारी इनसे पूछताछ कर रहे हैं।
----

खरीद-फरोख्त करते रंगेहाथ पकड़े गए

पुलिस सूत्रों के अनुसार बांग्लादेशी राजू अहमद और मालदह निवासी नारायण मंडल इयावा टैबलेट खरीदने के लिए कोलकाता आए थे। इस संबंध में एसटीएफ को विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिल गई थी। एसटीएफ के जवान दोनों पर नजर रख रहे थे। शुक्रवार रात जब ईडन गार्डन्स के नजदीक ड्रग्स का लेनदेन हो रहा था, तभी इनको दबोच लिया गया।

-----

पुलिस को महानगर में ड्रग्स के कारखाने का अनुमान

प्राथमिक जांच के आधार पर पुलिस का अनुमान है कि कोलकाता में ही कहीं इयावा ड्रग्स का कारखना है। यहीं ड्रग्स बनाया जा रहा है। पकड़े गए तस्करों से पूछताछ कर पुलिस उक्त कारखाने का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

---

क्या है इयावा टैबलेट


इयावा टैबलेट एक ड्रग्स है। यौन उत्तेजना के लिए भी कुछ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। सूत्रों के अनुसार द्वितीय विश्वयुद्ध के समय हीटलर अपनी सेना को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए उक्त ड्रग्स खिलाता था। उस समय इसे अन्य किसी नाम से जाना जाता था। म्यांमार में इस ड्रग्स का प्रचलन काफी अधिक है। रोहिंग्या इसे भारत लाए थे।

 

Ad Block is Banned