प.बंगाल को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की नई योजना, जाने विस्तार से...

प.बंगाल को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की नई योजना, जाने विस्तार से...
प.बंगाल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 'सहारे' की तलाश

Ashutosh Kumar Singh | Updated: 12 Oct 2019, 03:52:07 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

  • वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। कांग्रेस को केवल दो सीटें मिली थीं...

कोलकाता
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ( Congress president Sonia Gandhi) पश्चिम बंगाल (West Bengal) में पार्टी की घटते जनाधार से बेहद चिंतित हैं। पार्टी को इस मुसीबत से उबारने के लिए वे सहारे की तलाश में हैं। बंगाल के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में वाम दल से गठबंधन उन्हें मजबूत सहारे के रूप में दिख रहा है। सोनिया गांधी पश्चिम बंगाल का अगला विधानसभा चुनाव वाम दलों के साथ मिलकर लड़ना चाहती हैं।
सोनिया गांधी ने पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई के नेताओं को अभी से ही सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के खिलाफ वाम मोर्चा के साथ संयुक्त आंदोलन शुरू करने को कहा है। प्रदेश कांग्रेस के नेता अब्दुल मन्नान ने गुरुवार को नई दिल्ली में सोनिया गांधी के आवास पर उनसे मुलाकात करने गए थे। मन्नान से पश्चिम बंगाल के राजनीतिक हालात के बारे में विस्तार पूर्वक जानने के बाद सोनिया गांधी ने उक्त निर्देश दिया।
सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी पश्चिम बंगाल में वाम दलों से गठजोड़ को लेकर उत्साहित और आशान्वित हैं। सोनिया गांधी का मानना है कि अगर वर्ष 2021 में होने वाले पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और वाम दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो चुनाव परिणाम दोनों दलों के लिए अच्छा रहेगा। मन्नान का कहना कि सोनिया गांधी ने बैठक के दौरान स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर वर्ष 2016 के विधानसभा चुनाव के बाद वाम और कांग्रेस गठबंधन हुआ होता तो लोकसभा चुनाव के बाद बंगाल में राजनीतिक हालात अलग होते। भाजपा राज्य में कभी जनाधार नहीं बढ़ा पाती।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और वाम दल दोनों के प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। कांग्रेस को केवल दो सीटें मिली थीं। वाम दल का खाता तक नहीं खुला था। भाजपा 18 सीटें जीत कर दूसरी बड़ा पार्टी बनकर उभरी है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned