scriptजलपाईगुड़ी में टॉय ट्रेन का आनंद | soon jalpaiguri is going to have a toy train | Patrika News

जलपाईगुड़ी में टॉय ट्रेन का आनंद

locationकोलकाताPublished: May 31, 2019 05:42:21 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– कलरा नदी के किनारे स्थित चिल्ड्रेन पार्क से हो रही है शुरूआत।
– बाल पर्यटकों को लुभाने जलपाईगुड़ी नगरपालिका की पहल।

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

जलपाईगुड़ी में टॉय ट्रेन का आनंद

कोलकाता. उत्तरबंगाल को दुनियाभर में पर्यटन के मामले में खास बनाने वाले दार्जिलिंग के टॉय-ट्रेन का लुत्फ अब देश-विदेश से आने वाले पर्यटक जलपाईगुड़ी शहर में भी उठा सकेंगे। राज्य सरकार व जलपाईगुड़ी नगरपालिका ने शहर में दार्जिलिंग की तर्ज पर टॉय-ट्रेन चालू करने की योजना बनाई है। यह योजना बाल पर्यटकों को सामने रखकर तैयार की गई है।

शहर के कलरा नदी किनारे चिलड्रेन्स पार्क बनाया जा रहा है। जिसमें ट्रेन चलेगी। जो राज्य सरकार की ग्रीन सिटी परियोजना का हिस्सा है। पूरे पार्क को अर्बन फारेस्ट्री को ध्यान में रख कर डिजायन किया जाएगा।

– 2 करोड़ की लागत में होगा तैयार :

जलपाईगुड़ी नगरपालिका की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कुल २ करोड़ की लागत में टॉय ट्रेन व पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा किए जाने की योजना बनाई गई है। वर्ष 2020 तक स्कूलों में ग्रीष्मकाल की छुट्टियां शुरू होने से पूर्व ही उद्यान व टॉय-ट्रेन को शुरू कर दिया जाएगा।

– मुख्यमंत्री ने सराहा :

यूं तो शहर में पर्यटकों को लिए जंगल और नदियों की भरमार है, पर फिर भी ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चों को छुट्टियों के दौरान जलपाईगुड़ी की जगह दार्जिलिंग ले जाना पसंद करते हैं। इसका मुख्य कारण वहां मौजूद टॉय ट्रेन है। हम बच्चों की पसंद को ही अपने शहर के आकर्षण का केंद्र बनाने की योजना बना रहे हैं। कलरा नदी के किनारे कई पर्यटक स्थल हैं, ऐसे में टॉय-ट्रेन की सैर करने आए बच्चे व उनके अभिभावक उन पर्यटक स्थलों की ओर भी जरूर जाएंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पालिका के इस योजना की सराहना की है। इसके सफल होते ही धीरे-धीरे पूरे शहर में पर्यटन स्थलों के आस-पास ऐसे छोटे-छोटे टॉय-ट्रेन चालू करने के बारे में विचार करेगा। – मोहन बसु, चेयरमेन जलपाईगुड़ी नगरपालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो