आत्महत्या रोकने हावड़ा ब्रिज की रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाने का काम शुरू

आत्महत्या रोकने हावड़ा ब्रिज की रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाने का काम शुरू, - कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट: ३ माह में काम पूरा होने की उम्मीद, ब्रिज से छलांग लगाकर आत्महत्या

Nirmal Mishra

September, 1305:09 PM

Kolkata, West Bengal, India

 

हावड़ा. हावड़ा ब्रिज से छलांग लगाकर आत्महत्या करने वालों को रोकने के लिए कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की ओर से रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाने का काम शुरू हो गया। हावड़ा ब्रिज के कोलकाता क्षोर से यह काम शुरू हो गया। हावड़ा ब्रिज के दोनों ओर की रेलिंग की ऊंचाई अभी चार फीट है। इसकी ऊंचाई तीन फीट और बढ़ाकर सात फीट की जा रही है। ताकि यहां से कोई छलांग नहीं लगा सके। कोलकाता से हावड़ा जाने में दाहिनी ओर मुख्य पिलर के फुटपाथ से हावड़ा की ओर इस रेलिंग को लगाने का कार्य प्रथम चरण में शुरू किया गया है। यह कार्य तीन माह में पूरा हो जाएगा। ताकि कोई भी व्यक्ति हावड़ा ब्रिज से आत्महत्या की कोशिश न कर सके। अगर कोई 7 फीट की ऊंचाई वाले रेलिंग से कूदने का प्रयास भी करेगा तो भीड़ में भी दिखाई देगा। ब्रिज पर गश्त लगाने वाली पुलिस तुरंत उसे पकड़ लेगी। हावड़ा ब्रिज से छलांग लगाने वालों में कई ऐसे भी लोग रहे जिन्होंने छलांग तो लगाई लेकिन उन्हें बचा लिया गया। लेकिन ज्यादातर की जान चली गई। कई के शव भी दो से चार दिन बाद मिले। नार्थ पोर्ट पुलिस बल की तैनातगी के बाद भी आत्महत्या की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही थीं। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट रेलिंग की ऊंचाई चार फीट से बढ़ाकर सात फीट कर रहा है। इसके सौन्दर्यीकरण के लिए कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ब्रिज के दोनों किनारे स्थित फुटपाथ पर रंगीन शेड भी लगाने की तैयारी में है ताकि इससे गुजरने वाले विदेशी पर्यटक, आम यात्री व दैनिक यात्रियों को धूप व बारिश से बचाया जा सके। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के अधिकारी ने बताया कि रेलिंग की ऊंचाई बढ़ाने के लिए काम तेजी से शुरू हो गया है।

लगा रहे छलांग
आए दिन हावड़ा ब्रिज से आत्महत्या करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हावड़ा ब्रिज पर कार रोककर एक कर्ज में डूबे एक लौह व्यापारी ने छलांग लगा दी लेकिन उसे रीवर ट्रैफिक पुलिस की तत्परता से बचा लिया गया। दूर दराज के बीमार व मानसिक रूप से परेशान युवकों ने भी हावड़ा ब्रिज से छलांग लगाकर आत्महत्या की है। अभी हाल में एक युवती परीक्षा में फेल होने के गम में ब्रिज से कूदने का प्रयास कर रही थी लेकिन पुलिस की तत्परता से बचा लिया गया। एक युवक ने अपनी दुपहिया खड़ी कर छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। छलांग लगाने वालों में युवती, महिलाएं, युवक, वृद्ध भी शामिल है।

गश्त बढ़ाई
नार्थ पोर्ट थाना के प्रभारी पार्थ मुखर्जी ने बताया कि ब्रिज से आत्महत्या को रोकने के लिए ब्रिज पर पुलिस की पैदल गश्त बढ़ा दी गई। पैनी नजर रखी जा रही थी। जिससे आत्महत्या करने वालों की संख्या में थोड़ी बहुत कमी आई। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की ओर से रेलिंग की ऊंचाई बढ़ जाने की बाद इस पर अंकुश लगने की उम्मीद है। सात फुट ऊंचाई वाले रेलिंग पर कोई चढ़ता भी है उसे रोकने का काम आसान होगा।

 

Nirmal Mishra
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned