scriptराज्य सरकार को पुरुलिया में एयरपोर्ट बनाने का निर्णय | State government decision to build airport in Purulia | Patrika News

राज्य सरकार को पुरुलिया में एयरपोर्ट बनाने का निर्णय

locationकोलकाताPublished: Nov 11, 2017 04:48:54 am

पश्चिम बंगाल सरकार ने पुरुलिया में नया एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए करीब ४ करोड़ रुपए की लागत आएगी

airport

कोलकाता. पश्चिम बंगाल सरकार ने पुरुलिया में नया एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए करीब ४ करोड़ रुपए की लागत आएगी। राज्य के विभिन्न छोटे व बड़े शहरों को वायुमार्ग से जोडऩे के उद्देश्य से यह कदम उठाया जा रहा है। प्रस्तावित एयरपोर्ट को छोटे विमानों के संचालन के उपयुक्त बनाया जाएगा।

राज्य सरकार पुरुलिया के अलावा कूचबिहार, बालूरघाट और मालदह में एयरपोर्ट बनाने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि दूसरे विश्व युद्ध के वक्त पुरुलिया के छर्रा में एयरपोर्ट बनाया गया था। एयरपोर्ट के पुराने ढांचे को विकसित कर इसे वर्तमान में छोटे विमानों के उतरने व उडऩे के लिए उपयुक्त बनाने की सरकार की योजना है।

प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि फिलहाल पुरुलिया से दूसरे राज्यों के लिए विमान सेवा चालू करने की योजना को छोड़ राज्य के प्रमुख छोटे बड़े शहरों के लिए विमान सेवा चालू करना सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार यहां निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करने जा रही है। उक्त अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार बुनियादी क्षेत्र के विकास पर अधिक जोर दे रही है। पुरुलिया में भारी मात्रा में सरकारी जमीन उपलब्ध है। जहां उद्योग के लिए निवेश की अपार संभावनाएं हैं। राज्य में निवेश के अनुकूल परिस्थिति मौजूद है। इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार पहले से ही बुनियादी क्षेत्र का विकास करने में जुटी हुई है।


अंडाल एयरपोर्ट को सचल बनाने की कवायद
राज्य सरकार अंडाल एयरपोर्ट को राज्य का दूसरा एयरपोर्ट का दर्जा देना चाह रही है। दूसरी ओर, अंडाल एयरपोर्ट को स्थानीय एयरपोर्ट के रूप में हवाई सेवा चालू रखने का प्रयास जारी है। इसके लिए सरकार विभिन्न विमान कम्पनियों के साथ विचार विमर्श कर रही है।
(कासं.)

मुख्यमंत्री ने हवाई अड्डे पर किया कलाकारों को विदा
अन्तरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टीवल के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए कोलकाता आई फिल्म हस्तियों से नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डा रौशन रहा। बड़े पर्दे के सितारे शुक्रवार की सुबह से ही कोलकाता आने लगे। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन , किंग खान शाहरूख खान, अभिनेत्री काजल, निर्देशक महेश भट्ट के साथ ही जाने-माने कलाकार कोलकाता पहुंचे।

इनमें से कुछ नान शिड्यूल एयरक्राफ्ट से कोलकाता पहुंचे तो कुछ सिविल एयरक्राफ्ट से आए। वहीं उद्घाटन कार्यक्रम के समापन के बाद मुख्यमंत्री कलाकारों के साथ ही एयरपोर्ट पहुंची और सभी को विदा करने के बाद खुद लंदन के लिए रवाना हो गईं। कलाकार को सम्मान देते हुए अतिथियों को फिर से आने का आह्वान करते हुए सभी को पूरे सम्मान के साथ विदा किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो