scriptकोलकाता में बनेगा झील में तैरता सोलर पावर प्लांट | West bengal's first floating solar power plant in kolkata | Patrika News

कोलकाता में बनेगा झील में तैरता सोलर पावर प्लांट

locationकोलकाताPublished: Apr 10, 2018 11:21:39 pm

पश्चिम बंगाल का राज्य बिजली और गैर पारम्परिक ऊर्जा स्रोत विभाग और केएमसी विक्रमगढ़ झील में राज्य का पहला तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट बना रहा

Kolkata West Bengal
– अनोखी परियोजना के लिए बिक्रमगढ़ झील को किया गया चयनित

कोलकाता

पश्चिम बंगाल का राज्य बिजली और गैर पारम्परिक ऊर्जा स्रोत विभाग और कोलकाता नगर निगम विक्रमगढ़ झील में राज्य का पहला तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट बना रहा है। महानगर के दक्षिणी भाग के गोल्फ ग्रीन स्थित झील में विद्युत उत्पादन करने वाले सोलर फोटोवोल्टिक सेल लगाने का काम शुरू हो गया है। उक्त परियोजना की कुल लागत 4 करोड़ रुपए है। इसमें झील का सौंदर्यीकरण का खर्च भी शामिल है। लगभग 7.3 एकड़ क्षेत्र में झील के 1 एकड़ क्षेत्र में सोलर पावर प्लांट बनेगा। राज्य बिजली और गैर पारम्परिक ऊर्जा स्रोत विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्लांट निर्माण का प्रारंभिक कार्य शुरू हो गया है। झील की गहराई मापने के लिए ईको साउंडिंग एवं तल का नक्शा बनाने के लिए बाथमेट्री सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि कुछ महीने पहले राज्य के शहरी विकास विभाग और कोलकाता नगर निगम ने महानगर में तैरता बाजार बनाया था।
—————————————

तृणमूल नेता अणुव्रत की पायलट कार को ट्रक ने मारी टक्कर, सब इंस्पेक्टर की मौत, ४ पुलिसकर्मी घायल

– बर्दवान जिले के आउसग्राम इलाके में हुआ हादसा
कोलकाता

बीरभूम तृणमूल कांग्रेस जिलाध्यक्ष अणुव्रत मंडल की पायलट कार को सोमवार रात बर्दवान जिले के आउसग्राम इलाके में एक ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में पायलट कार में सवार एक सब-इंस्पेक्टर की मौत हो गई और चार पुलिसकर्मी घायल हो गए। मृत सब-इंस्पेक्टर का नाम धनपति साहा है।
सूत्रों के मुताबिक अस्पताल में भर्ती पत्नी को देखने के लिए मंडल रोजाना शाम को कोलकाता आते थे। सोमवार शाम वे बोलपुर से कोलकाता आ रहे थे। बर्दवान के बाद पायलट कार जब बोलपुर लौट रही थी तब आउसग्राम इलाके में ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में घायल पुलिसकर्मियों को बर्दवान मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने सब-इंस्पेक्टर धनपति साहा को मृत घोषित कर दिया। घायल चार पुलिस वालों को बेहतर इलाज के लिए कोलकाता स्थानांतरित किया गया है। घटना के संबध में पुलिस ने मामला दर्ज किया है। चालक ट्रक के साथ फरार है। उसकी तलाश की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो