scriptभारत-बांग्लादेश यातायात संपर्क बढ़ाने को तत्पर | Steps taken to improve connectivity with India:B'desh minister | Patrika News

भारत-बांग्लादेश यातायात संपर्क बढ़ाने को तत्पर

locationकोलकाताPublished: Jul 06, 2018 10:33:27 pm

Submitted by:

MANOJ KUMAR SINGH

30 वें ट्रेवल एण्ड टूरिज्म फेयर में बोले बांग्लादेश के पर्यटन मंत्री

Kolkata West bengal

भारत-बांग्लादेश यातायात संपर्क बढ़ाने को तत्पर

नेपाल ने दिया बांग्लादेश और भारत के साथ पर्यटक सर्किट बनाने पर जोर

कोलकाता
बांग्लादेश के पर्यटन मंत्री शाहजहान कमाल ने शुक्रवार को कहा कि भारत और बांग्लादेश ने एक दूसरे से यातायात संपर्क बढ़ाने के प्रयास में तेजी लाया है। दोनों देशों के बीच यातायात संपर्क बढ़ाने के लिए हवाई सेवा के साथ ही रेल और सडक़ यातायात सेवा शुरू की है। दोनों देशों में पर्यटकों के आने-जाने को आसान और परेशानी मुक्त सुनिश्चित करने के लिए भी अनेक कदम उठाए हैं। वे यहां नेताजी इंडोर स्टेडियम में शुरू देश का सबसे पुराना और बड़ा 30 वां ट्रेवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। यह तीन दिन तक चलेगा और इसमें 13 देश और भारत के 28 राज्यों ने हिस्सा लिया है। इसके उद्घाटन समारोह में कोलकाता में नेपाल के कौंसुल जनरल नारायण अर्यल, पर्यटन सचिव अत्री भट्टाचार्य और टीटीएफ के आयोजक और फेयरफेस्ट मीडिया के चेयरमैन और सीईओ संजीव अग्रवाल सहित पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न कंपनियों के पदाधिकारी उपस्थित थे। तत्कालीन पश्चिम बंगाल और अब के बांग्लादेश से जुड़ी अपने पूर्वजों की यादों की चर्चा करते हुए शाहजहान कमाल ने कहा कि सांस्कृतिक के धनी बांग्लादेश प्राकृतिक सौन्दर्यता का देश है, जहां दुनिया का सबसे बड़ा अविभाजित कॉक्सबाजार समुद्र किनारा है।
उन्होंने कहा कि भारत-बांग्लादेश पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हवाई सेवा के साथ ही कोलकाता को बांग्लादेश की राजधानी ढाका और शहर खुलना को रेल सेवा से जोड़ा गया है। दोनों देशों को सडक़ मार्ग से भी जोड़ा गया है। दोनों देशों के बीच दिन में हवाई सेवा के नौ उड़ान हैं। पिछले साल से इस साल भारत से बांग्लादेश जाने वाले पर्यटकों की संख्या में 270000 की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक संख्या में भारतीय पर्यटक बांग्लादेश में जाए और उतना ही बांग्लादेशी पर्यटक भारत आए। कोलकाता में नेपाल के कनसुल जनरल इक नारायण अर्यल ने भारत, बांग्लादेश और नेपाल के बीच पर्यटक सर्किट बनाए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इससे तीनों देशों के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो