संदिग्ध मणिपुरी उग्रवादी कोलकाता से गिरफ्तार

संदिग्ध मणिपुरी उग्रवादी कोलकाता से गिरफ्तार

Ashutosh Kumar Singh | Publish: Sep, 09 2018 06:28:47 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

उसके पास से अवैध असलहा और ३ कारतूस बरामद किए गए हैं।

- एसटीएफ ने धर्मतल्ला बस स्टैण्ड के पास दबोचा

- अवैध असलहा और कारतूस बरामद

कोलकाता
मणिपुरी उग्रवादी संगठन ‘केपीसी’ के एक संदिग्ध उग्रवादी को कोलकाता पुलिस की स्पेशल टॉस्क फोर्स (एसटीएफ) ने शनिवार रात धर्मतल्ला बस स्टैण्ड से गिरफ्तार किया। उसका नाम ए. नेल्शन सिंह उर्फ ङ्क्षचगखेई कुमान (28) है। वह पूर्वी इम्फाल जिले के लामलाई थाना क्षेत्र का रहने वाला है। उसके पास से अवैध असलहा और 3कारतूस बरामद किए गए हैं। रविवार को उसे बैंकशाल कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया। एसटीएफ के अधिकारी लालबाजार (कोलकाता पुलिस मुख्यालय) में कड़ी पूछताछ कर रहे हैं। एसटीएफ सूत्रों के अनुसार नेल्शन के पास से 9 एमएम के 1 और 7 एमएम की 2 पिस्टल तथा 3 कारतूस जब्त किए गए हैं। उस पर भारतीय दंड विधान (भादवि) की धारा-120बी एवं आम्र्स एक्ट- 25(1बी) (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

---
केसीपी का चेयरपर्सन है नेल्शन

कोलकाता पुलिस सूत्रों के अनुसार अब तक जांच में पता चला है कि नेल्शन प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन केसीपी का चेयरपर्सन है। पिछले साल कोलकाता के लेक इलाके में रिवाल्वर की नोंक पर एक आभूषण दुकान में लूट के मामले में केसीपी के कुछ सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उक्त मामले में नेल्शन की तलाश थी। पुलिस पिछले एक साल से उस पर नजर रख रही थी।
----

एक साल से एसटीएफ को तलाश
प्राथमिक जांच में पता चला है कि नेल्शन अक्सर कोलकाता आता था। वह कोलकाता क्यों आता था? इसका पता अब तक नहीं चल पाया है। पूछताछ जारी है। एसटीएफ का अनुमान है कि संगठन चालने के लिए पैसे की खातिर नेल्शन और उसके साथी लूटपाट करते हैं। वह लूट के उ²ेश्य से ही कोलकाता आता-जाता था। एसटीएफ सूत्रों के अनुसार नेल्शन मणिपुर में कई मामलों में वांछित है। राज्य के अलग-अलग थानों में उसके खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Ad Block is Banned