scriptपर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प | take oath for protect of enviormnment | Patrika News

पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

locationकोलकाताPublished: Jun 06, 2019 06:43:01 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

महानगर सहित प्रदेश के अनेक स्थानों में विविध आयोजन

kolkata

पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

कोलकाता. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी प्रतिष्ठानों और अन्य संस्थानों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। महानगर सहित प्रदेश के अनेक स्थानों में पर्यावरण दिवस पर हुए आयोजनों के दौरान पर्यावरण संरक्षण, वायु प्रदुषण की रोकथाम करने का संकल्प लेते हुए पर्यावरण दिवस के उद्देश्य को सफल बनाने का आह्वान किया गया।
–सेल ने रवाना किया ….करेंगे वायु प्रदूषण से जंग वाला वाहन
कोलकाता. स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) अपने इस्पात संयंत्रों और खानों में बेहतर पर्यावरण प्रबंधन के लिए प्रतिबद्ध है। पर्यावरण प्रबंधन प्रभाग (ईएमडी) सेल की एक नोडल एजेंसी सेल की विभिन्न संचालित इकाइयों में स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से विभिन्न मापदंडों की निगरानी करती है। पर्यावरण दिवस पर सेल-ईएमडी के कार्यकारी निदेशक के मैती ने बुधवार को……करेंगे वायु प्रदूषण से जंग लिखे बैनर के साथ जागरूकता संदेश फैलाने वाले सेल के एक वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विश्व पर्यावरण दिवस पर इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस विषय—वायु प्रदूषण के मद्देनजर ईएमडी ने विभिन्न जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। विशेषकर शहर के बाहरी इलाकों में जरूरतमंद बच्चों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर चलित झांकी के माध्यम से वायु प्रदूषण रोकने से सम्बंधित जागरूकता पत्रक वितरित किए गए।
—चिरेकाकर्मियों ने लिया पर्यावरण की रक्षा का संकल्प
चितरंजन. चितरंजन रेलइंजन कारखाना (चिरेका) प्रांगण में पर्यावरण दिवस मनाया गया। पर्यावरण दिवस पर चिरेका कर्मियों ने पर्यावरण की हरसंभव रक्षा करने, वायु प्रदूषण की रोकथाम कर पर्यावरण दिवस के उद्देश्य को सफल बनाने का संकल्प लिया। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के चित्तरंजन शाखा की ओर से रेलवे टाउनशिप के विभिन्न जगहों पर जागरुकता रैली निकाली गई, जिसमें पर्यावरण के संरक्षण पर आधारित पोस्टरों के माध्यम से स्काउट्स एवं गाइड्स के सदस्यों ने लोगों में इसके प्रति जागरूकता का संदेश दिया। इसके एक दिन पहले चिरेका के वरीय अधिकारियों के दल की ओर से गोल्फ कोर्स में पौधारोपण किया गया। पर्यावरण संरक्षण, प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम पर विभिन्न तरीकों के बारे में लोगों को सूचित कर जागरुक करने के लिए जल, ऊर्जा संरक्षण और वायु प्रदूषण की रोकथाम से संबंधित पर्चियां वितरित की गईं तथा नगरी के विभिन्न स्थानों पर पर्यावरण संम्बंधी पोस्टर्स एवं बैनर्स लगाए। विद्युत अनुरक्षण विभाग ने भी विश्व पर्यावरण दिवस पर विद्युत उर्जा के संरक्षण के उपायों पर निर्देश जारी किए।
पूर्व रेलवे की ओर से पौधरोपण
कोलकाता. पूर्व रेलवे की ओर से पर्यावरण दिवस पर पूर्व रेलवे के अतिरिक्त महाप्रबंधक (एजीएम) एसएस गहलोत के नेतृत्व में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। पूर्व रेलवे के सभी जोन में इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता, नुक्कड़ नाटक और सेमिनार कार्यक्रम का आयोजन हुआ। गहलोत की ओर से माझेरहाट स्थित पूर्व रेलवे के स्पोटर््स एकेडमी कंपाउंड में पौधरोपण किया गया। मौके पर पूर्व रेलवे के मुख्य विभागों के प्रमुख अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। पौधरोपण कार्यक्रम में पूर्व रेलवे महिला कल्याण संगठन की सदस्य सहित कई खेल हस्तियां भी मौजूद थीं। पूर्व रेलवे के हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मालदह डिवीजन सहित लिलुआ, कांचरापाड़ा, जमालपुर वर्कशॉप में भी पर्यावरण दिवस पर विविध आयोजन हुए।
दक्षिण-पूर्व रेलवे के मुख्यालय गार्डेनरीच में भी एजीएम अनुपम शर्मा के आतिथ्य में पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस दौरान पौधरोपण, सिट एंड ड्रॉ प्रतियोगिता और सिम्पोजियम आदि कार्यक्रम आयोजित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। दक्षिण-पूर्व रेलवे के खडग़पुर, रांची, आद्रा और चक्रधरपुर डिवीजनों में भी पर्यावरण दिवस मनाया गया।
—–कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट
विश्व पर्यावरण दिवस पर कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केपीटी) के चेयरमैन विनीत कुमार के आतिथ्य में पौधरोपण के साथ ही ट्रांसपोर्ट डिपो रोड में पे एंड यूज टॉयलेट का उद्घाटन किया। इस मौके पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कुमार ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन को जागरूक करने पर जोर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो