विमल गुरुंग पर दबाव बनाने तमांग- थापा का जुलूस-सभा

Shankar Sharma

Publish: Sep, 11 2017 10:05:00 PM (IST)

Kolkata, West Bengal, India
विमल गुरुंग पर दबाव बनाने तमांग- थापा का जुलूस-सभा

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) से निकाले गए विनय जमांग और अनित थापा ने रविवार को पहाड़ पर शान्ति कायम करने की मांग

कोलकाता. गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) से निकाले गए विनय जमांग और अनित थापा ने रविवार को पहाड़ पर शान्ति कायम करने की मांग पर अलग-अलग सभा की और जुलूस निकाले। दोनों ने पिछले 88 दिनों से सुलग रही दार्जिलिंग की ठण्डी वादियों में शान्ति कायम करने के लिए लोगें से आगे आने की अपील की। थापा ने तमांग के साथ आमरण अनशन करने की घोषणा की। राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने दोनों के कार्यक्रम में शामिल हो कर गोजमुमो प्रमुख विमल गुरुंग पर दबाव बढऩे की कोशिश की।


अनित थापा ने इस दिन कर्सियांग के तीनघरिया में शान्ति सभा की। सभा में हिस्सा लेने वाले लोगों ने हवा में गोजमुमो के झंडा लहराए। पुलिस के अनुसार अनित थापा की सभा में छह हजार लोग शामिल हुए। उन्होंने कहा कि १२ सिंतबर की सर्वदलीय बैठक में कोई फैसला नहीं होता है तो विनय तमांग का समर्थन करते हुए उनके साथ वे भी आमरण अनशन करेंगे। सभा में आई भीड़ से अनित थापा ने कहा कि हिंसक और उग्र आंदोलन से पहाड़ की समस्या का समाधान नहीं होगा। समस्या के समाधान के लिए लोकतांत्रिक तरीके से शान्तिपूर्ण आंदोलन करना होगा, बातचीत करनी होगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोग पत्थरबाजी कर गोरखालैण्ड आंदोलन को बदनाम कर रहे हैं।


इस दौरान थापा ने गोजमुमो प्रमुख विमल गुरुंग और महासचिव रोशन गिरि पर तीखा वार किया। उन्होंने कहा कि गुरुंग और गिरि, दोनों दूसरी जगह बैठक कर पार्टी का नेतृत्व दे रहे हैं। रोशन गिरि दिल्ली के पांच सितारा होटल में बैठक कर पार्टी चला रहे हैं। दूसरी ओर कर्मियांग में विनय तमांग ने बंद के विरोध और पहाड़ पर शान्ति बहाल करने के लिए जुलूस निकाला। उन्होंने कहा कि पहाड़ पर अमन-चैन बहुत जरुरी हो गया है। बंद के कारण चाय बागान के श्रमिकों की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। वे चाय बागान के श्रमिकों के हित और अधिकार की लड़ाई करेंगे।

सामान्य होगी स्थिति-गौतम देव
राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने अनित थापा और विनय तमांग के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। उन्होंने दोनों के कार्यक्रम में आए लोगों को पहाड़ बंद के विरोध में एकजुट होने आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कोशिश से जल्दी ही बंद खत्म होगा और पहाड़ की स्थिति सामान्य होगी।

Ad Block is Banned