scriptहावड़ा के शिवपुर इलाके में तनावपूर्ण हालात | Tense situation in Shivpur area of Howrah | Patrika News

हावड़ा के शिवपुर इलाके में तनावपूर्ण हालात

locationकोलकाताPublished: Apr 01, 2023 12:10:48 am

Submitted by:

Rabindra Rai

. हावड़ा जिले के शिवपुर थाना क्षेत्र में दूसरे दिन भी बवाल के बाद तनावपूर्ण हालात रहे। कई लोग घरों में कैद हो गए और दुकानें तथा बाजार घंटों बंद रहे। पथराव की घटना के बाद वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई। एडीजी साउथ बंगाल सिद्धनाथ गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है। इलाके में दुकानें खुल रही हैं। जीटी रोड पर यातायात व्यवस्था भी सामान्य हो गई है

हावड़ा के शिवपुर इलाके में तनावपूर्ण हालात

हावड़ा के शिवपुर इलाके में तनावपूर्ण हालात

वीडियो फुटेज के जरिए होगी आरोपियों की पहचान
दोषियों के खिलाफ की जाएगी कानूनी कार्रवाई: पुलिस
कोलकाता/हावड़ा. हावड़ा जिले के शिवपुर थाना क्षेत्र में दूसरे दिन भी बवाल के बाद तनावपूर्ण हालात रहे। कई लोग घरों में कैद हो गए और दुकानें तथा बाजार घंटों बंद रहे। पथराव की घटना के बाद वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई। एडीजी साउथ बंगाल सिद्धनाथ गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है। इलाके में दुकानें खुल रही हैं। जीटी रोड पर यातायात व्यवस्था भी सामान्य हो गई है। काजीपाड़ा के आसपास के विभिन्न इलाकों में रात भर तलाशी अभियान चलाए गए और छापेमारी की गई। वीडियो फुटेज के जरिए हिरासत में लिए गए लोगों की पहचान की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। राज्य के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर मनोज वर्मा, एडीजी साउथ बंगाल सिद्धनाथ गुप्ता, आईजी निशात परवेज, डीआईजी रशीद मुनीर खान, हावड़ा ग्रामीण की पुलिस अधीक्षक स्वाति भंगालिया सहित बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों ने हिंसा प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया। शिवपुर थाने में महत्वपूर्ण बैठक की गई।

जीटी रोड पर 2 घंटे तक यातायात ठप
जीटी रोड पर 2 घंटे तक यातायात व्यवस्था ठप रही। दुकानें बंद थी। सन्नाटा पसरा रहा। पुलिस की कार्रवाई के बाद धीरे-धीरे दुकानें खुलने लगी और जीटी रोड पर वाहनों की आवाजाही शुरू हुई। जीटी रोड स्थित पंचशील अपार्टमेंट, गगनदीप अपार्टमेंट, श्री अपार्टमेंट, विवेक विहार, श्री अपार्टमेंट और गंगेज गार्डन पर पथराव और बोतलें फेंकी गई। कई घरों में तोडफ़ोड़ और भाजपा समर्थकों की पिटाई की गई। इमारतों में रहने वालों में दहशत और भय व्याप्त हो गया। इससे इलाके के लोग गुस्से में है, लेकिन पुलिस के पहुंचने के बाद सारे उपद्रवी फरार हो गए।

रूट मार्च निकाला
पुलिस ने इलाके में लाउडस्पीकर से घोषणा कर लोगों से इलाके में चहलकदमी से बचने को कहा। एक पुलिसकर्मी को घोषणा करते सुना गया कि अगर आप आसपास घूमते दिखे, तो हम कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई करेंगे। कोलकाता पुलिस के द्रूत कार्य बल (आरएएफ) के एक बड़े दल को इलाके में भेजा गया। पुलिसकर्मियों ने पथराव की घटनाओं के बाद रूट मार्च निकाला।

राजभवन पहुंचे गृह सचिव
राज्यपाल के बुलाने पर शुक्रवार शाम राज्य के गृह सचिव बीपी गोपालिका राजभवन पहुंचे। सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने गोपालिका से हावड़ा में हिंसा के बाद स्थिति और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए ठोस कदम के बारे में जानकारी ली। साथ ही राज्यपाल ने गृह सचिव से इलाके में शांति कायम करने के लिए सरकार की योजने के बारे में भी जानकारी ली।

हो उच्चस्तरीय जांच: मंगल पांडेय
पश्चिम बंगाल भाजपा प्रभारी मंगल पांडेय ने हावड़ा में हिंसक घटनाओं के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जिम्मेदार ठहराते हुए उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री तुष्टीकरण की राजनीति के सहारे अपनी सत्ता बरकरार रखना चाहती हैं, लेकिन इसकी इजाजत किसी भी कीमत पर नहीं दी जा सकती है। हावड़ा के अलावे दालखोला में भी हिंसक झड़प सरकार के इशारे पर हुई है। इस तरह की घटना की पुनरावृति से स्पष्ट होता है कि तृणमूल सरकार लॉ एंड ऑर्डर के मामले में फिसड्डी है। सीएम ममता बनर्जी पत्थरबाजी का आरोप बीजेपी पर लगा रही हैं। उनकी हताशा और निराशा दर्शाती है।

हमने रूट नहीं बदला: विहिप नेता
हावड़ा में शोभा यात्रा के आयोजक और विश्व हिंदू परिषद के नेता इंद्रदेव दुबे ने शुक्रवार को दावा किया कि वे स्वीकृत मार्ग से विचलित नहीं हुए और पुलिस अधिकारियों से पहले से अनुमति मांगी थी। सीएम ममता बनर्जी ने हिंदू संगठनों पर रूट बदलने का आरोप लगाया है, जिसके जवाब में विहिप ने आरोपों को गलत बताया है। पत्रकारों से बात करते हुए दुबे ने दावा किया कि उन्होंने यात्रा के मार्ग पर एक विशेष क्षेत्र के पास पुलिस सुरक्षा मांगी थी, जहां उन्होंने आरोप लगाया कि हर बार गड़बड़ी होती है। हमने रेलवे से अनुमति भी मांगी क्योंकि हमें एक रेलवे फाटक पार करना था, ताकि रेलवे को कोई समस्या न हो।

किसकी शह पर राज्य अराजकों के हवाले: अनुराग
हावड़ा में हुई हिंसा को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट कर सीएम ममता बनर्जी से सवाल भी पूछा। उन्होंने कहा कि बंगाल जल रहा है, रामभक्तों पर पथराव हो रहा है, पत्रकारों को पीटा जा रहा है। ममता दीदी चुप हैं, आखिर क्यों? प्रेस फ्रीडम की बात करने वाली ममता के राज में पत्रकारों की पिटाई पर होंठ सिले बैठे हैं। किसकी शह पर बंगाल अराजकों-दंगाइयों के हवाले है?

हिंसा के लिए तृणमूल सरकार जिम्मेदार: सुकांत
भाजपा ने रामनवमी के दौरान हुई हिंसा के लिए तृणमूल सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। प्रदेश भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार ने ट्वीट किया कि राज्य में विभिन्न स्थानों पर रामनवमी के जुलूसों पर हमला और आगजनी रामनवमी के आयोजकों के खिलाफ सीएम ममता बनर्जी के भड़काऊ बयानों का सीधा परिणाम है। हम स्पष्ट रूप से राज्य पुलिस को दंगाइयों के साथ खड़े और चुपचाप रहते हुए देख सकते हैं।

इस्तीफा दें ममता बनर्जी: सांसद लॉकेट
भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने कहा कि ममता बनर्जी को इस्तीफा दे देना चाहिए। वे राज्य की मुख्यमंत्री होने के साथ गृह मंत्री भी हैं। यहां एक के बाद इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच एनआईए द्वारा कराई जानी चाहिए।

राज्य सरकार व पुलिस जिम्मेदार: शुभेंदु
हावड़ा के संध्या बाजार इलाके में रामनवमी के शांतिपूर्ण जुलूस पर गुरुवार को बिना किसी कारण हमला हुआ, ईंट, पत्थर और शराब की बोतलें फेंकी गईं। नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने शुक्रवार को हावड़ा आकर राज्य सरकार और जिले के पुलिस प्रशासन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने शिकायत की कि हिंदू परिवारों को अपनी जान बचाने के लिए घर छोडऩा पड़ रहा है। पुलिसकर्मी केवल दर्शक बने रहे। उन्होंने दावा किया कि पेट्रोल बम का इस्तेमाल किया गया और इसके पीछे देश विरोधी ताकतों का हाथ है। वे शांतिपूर्ण तरीके से कानून के जरिए अपनी इस लड़ाई को जारी रखेंगे। हमारा अनुरोध है कि यहां पहले अमन और शांति कायम हो। हिंदू के जितने भी घर थे, उन्हें समाप्त कर दिया गया है।

यह है घटना
एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना तब हुई, जब शोभायात्रा काजीपाड़ा इलाके से गुजर रही थी। हिंसा के दौरान कई दुकानों और ऑटो-रिक्शा में तोडफ़ोड़ की गई, जबकि कुछ पुलिस वाहनों सहित कई कार में आग लगा दी गई। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया। शिवपुर में विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल ने शोभायात्रा निकाली थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो