script55 मीटर ऊंचा रेस्तरां हो फिट तो खुल जाए विश्व बांग्ला गेट | The 55-meter-high restaurant will be fit, the world will be opened by | Patrika News

55 मीटर ऊंचा रेस्तरां हो फिट तो खुल जाए विश्व बांग्ला गेट

locationकोलकाताPublished: Nov 16, 2018 03:59:52 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

– फिटनेस सर्टिफिकेट के मिलने का इंतजार

kolkata west bengal

55 मीटर ऊंचा रेस्तरां हो फिट तो खुल जाए विश्व बांग्ला गेट

– 25 दिसम्बर के पहले इस गेट का उद्घाटन किया जाएगा


न्यूटाउन. न्यूटाउन की पहचान बनने वाले विश्व बांग्ला गेट का उद्घाटन होते-होते रह गया। वजह है गेट की 55 मीटर ऊंचाई पर स्थित रेस्तरां को फिटनेस सर्टिफिकेट न मिल पाना। गुरुवार को शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने विशेषज्ञो ंके साथ विश्व बांग्ला गेट का अवलोकन किया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार विश्व बांग्ला गेट के 55 मीटर ऊंचे पिलर ऊपर 50 मीटर परिधि में फैले हुए एक ग्लोब में रेस्तरां तैयार किया गया है। जिसमें बैठ कर लोग ऊंचाई से सुस्वादु भोजन का आनंद उठा सकते हैं। माझेरहाट ब्रिज गिरने के बाद सरकार किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठानी चाहती है। विशेषज्ञों के निरीक्षण और उनसे फिटनेस सर्टिफिकेट लेने के बाद ही इसका उद्घाटन होगा और आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

सौ लोगों की है क्षमता
गेट में ऊंचाई पर तैयार की गई दर्शक दीर्घा में सीढि़यों व लिफ्ट से जाया जा सकेगा। दर्शकों की क्षमता एक सौ होगी। दर्शक दीर्घा से आसमान में रहने का अनुभव पाया जा सकेगा।

गुरुवार को शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, हिडको चेयरमैन देबाशीष कर, विधाननगर पुलिस आयुक्त ज्ञानवंत सिंह व टीम ने विश्व बांग्ना गेट का अवलोकन किया। मंत्री फिरहाद हकीम ने बताया कि कानपुर आईआईटी ने गेट की संरचना, उसकी भार क्षमता और विंग को संतोषजनक बताया है। कुछ बिन्दुओं पर सुझाव दिए हैं मसलन लिफ्ट खुलते समय बारिश के दौरान लोगों के भींगने की सम्भावना है इसलिए उस स्थान को ग्लास से घेरने की जरूरत है। पार्किंग जोन तैयार करना होगा जहां पर एक साथ 60 गाडिय़ां पार्क हो सके। एेसे ही कुछ छोटे-मोटे काम हैं जिन्हें दस दिनों में पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद मुख्यमंत्री जिस दिन समय देंगी उसी दिन गेट का उद्घाटन कर दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार 25 दिसम्बर के पहले इस गेट का उद्घाटन किया जाएगा। जिसका सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो