scriptप्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से गूंजा सांतरागाछी झील का वतावारण | The atmosphere of Santragachi Lake resonated with the chirping | Patrika News

प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से गूंजा सांतरागाछी झील का वतावारण

locationकोलकाताPublished: Jan 17, 2022 05:01:49 pm

Submitted by:

Krishna Das Parth

इस साल सात हजार से अधिक आए प्रवासी पक्षी

प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से गूंजा सांतरागाछी झील का वतावारण

प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से गूंजा सांतरागाछी झील का वतावारण

कोलकाता.
प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से सांतरागाछी झील और इसके आसापास के इलाके का वतावरण गुंजायमान हो गया है। पिछले कई सालों की तुलना में इस साल अधिक संख्या में प्रवासी पक्षी यहां आए हैं। हावड़ा के सांतरागाछी झील में इस साल प्रवासी पक्षियों की संख्या में लगातार वृद्धि होने से पक्षी प्रेमी काफी खुश हैं। कोलकाता महानगर से 13 किलोमीटर दूर स्थित सांतरागाछी झील में प्रवासी पक्षियों का आना पक्षी प्रेमियों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्र होता था लेकिन पिछले 7 सालों में प्रावासी पक्षियों की संख्या में लगातार गिरावट आने से वे चिंतित थे। लेकिन इस साल जनवरी महीने में प्रवासी पक्षियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे पक्षी प्रेमियों में उत्साह देखा गया।
एक निजी संस्था ने की गिनती

एक निजी संस्था ने सांतरागाछी झील में आने वाले प्रवासी पक्षियों की गिनती शुरू की है। इस गिनती के अनुसार इस साल प्रवासी पक्षियों ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस साल प्रवासी पक्षियों की संख्या सात हजार दर्ज की गई है।
व्हिसील डक की संख्या 6 हजार

यहां आने वाले पक्षियों में व्हिसील डक की संख्या 6 हजार से भी अधिक है। झील के चारों तरफ इन प्रवासी पक्षियों को इस समय उड़ते देखा जा रहा है। इन्हें जलकुंभी के ऊपर बैठकर आराम करते देखा जा रहा है। इनके लिए झील में आराम करने के लिए बनावटी द्विप बनाये गये हैं। सांतरागाछी झील के आस-पास प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से पक्षी प्रेमी काफी खुश हैं। यहां तक की सांतरागाछी पुलिस स्टेशन की पुलिस भी इससे खुश है। उनका कहना है कि पक्षियों को देखने के लिए प्रतिदिन भीड़ लगती है।
झील प्रदूषित होने से विदेशी पक्षियों ने मोड़ लिया था मुंह

पर्यावरण के जानकार सुभाष दत्त ने कहा कि सांतरागाछी झील के आस-पास अवैध कब्जा और झील प्रदूषित होने के कारण विदेशी पक्षियों ने मुंह मोड़ लिया था, लेकिन कोर्ट के निर्देश के बाद हावड़ा नगर निगम व जिला प्रशासन ने इसकी सफाई कराई है। उन्होंने कहा कि इन प्रवासी पक्षियों के आने की खबर से पक्षी प्रेमियों के लिए ही नहीं सबके लिए अच्छी खबर है। दिसम्वर के अंतिम सप्ताह और जनवरी में इनकी संख्या काफी बढ़ी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो