बंगाल में बनेंगे गांवों के क्लस्टर

बंगाल में बनेंगे गांवों के क्लस्टर
kolkata news

Shankar Sharma | Publish: Jun, 24 2016 11:49:00 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

गांवों से शहरों में पलायन रोकने के लिए केन्द्र सरकार गांवों को विकसित करने और उन्हें यातायात के अलावा दूसरी बुनियादी सुविधाओं से लैस करने की योजना बनाई है

कोलकाता. गांवों से शहरों में पलायन रोकने के लिए केन्द्र सरकार गांवों को विकसित करने और उन्हें यातायात के अलावा दूसरी बुनियादी सुविधाओं से लैस करने की योजना बनाई है। इसके तहत पश्चिम बंगाल सहित केन्द्र सरकार देश भर में गांवों का क्लस्टर बनाएगी। केन्द्रीय पंचायत राज और ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि केन्द्र सरकार राज्यों के साथ मिल कर विभिन्न राज्यों में 300 क्लस्टर बनाएगी।  इनमें से पांच क्लस्टर बंगाल में बनाए जाएंगे। वह शुक्रवार को एमसीसी मर्चेंट चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज की ओर से आयोजित परिचर्चा में बोल रहे थे। इस मौके पर राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी भी उपस्थित थे।

चौधरी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि उक्त योजना के तहत विभन्न राज्यों के छह हजार गांवों को शामिल किया जाएगा। प्रस्तावित क्लस्टरों में से 100 के लिए गांवों का चयन कर लिया गया है और कुछ ही दिनों में और 100 क्लस्टर के लिए गांवों का चयन कर लिया जाएगा। इनमें से पांच बंगाल में बनेंगे।

सिंह के अनुसार करीब 20 से 30 गांवों को मिला कर एक क्लस्टर बनाया जाएगा। प्रत्येक क्लस्टर  में 24 घंटे बिजली और पानी की आपूर्ति के साथ ही बेहतर स्कूल और चिकित्सा व्यवस्था सिहत अन्य 14 आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्हेंने कहा कि प्रत्येक क्लस्टर के 12 गांवों को एक से अधिक सड़कों से जोड़ा जाएगा। इसका उद्देश्य रोजगार के लिए गांवों से शहरों में हो रहे पलायन को रोकना है।
 
सिंह ने बताया कि मनरेगा में राजनीतिक प्रभाव और गड़बडिय़ां रोकने के लिए अवकाश प्राप्त नौकरशाहों की एक कमेटी बनाई गई है। जल्द ही कमेटी उक्त योजना पर से राजनीतिक प्रभाव खत्म करने और हो रही गड़बडिय़ों को बंद करने की दिशा में काम करेगी।


खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned