scriptदेश का दूसरा विदेश भवन कोलकाता में | The country's second foreign building in Kolkata | Patrika News

देश का दूसरा विदेश भवन कोलकाता में

locationकोलकाताPublished: Feb 19, 2020 04:04:23 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

– न्यूटाउन-राजारहाट में एक एकड़ भूखंड पर तैयार होगा भवन

देश का दूसरा विदेश भवन कोलकाता में

देश का दूसरा विदेश भवन कोलकाता में

 

 

कोलकाता . राजारहाट-न्यूटाउन में कोलकाता का दूसरा विदेश भवन बनने जा रहा है। इसके साथ ही विदेश भवन में विदेश मंत्रालय के सभी विभाग एक छत के नीचे आ जाएंगे। मुंबई के बाद कोलकाता में दूसरा विदेश मंत्रालय के रूप में गौरव पाने जा रहा है। यह एकीकृत परिसर का काम करेगा। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी, कोलकाता (पश्चिम बंगाल, सिक्किम व त्रिपुरा) बिभूति भूषण कुमार ने बताया कि विदेश भवन के लिए दीवार बनाने का काम पूरा हो चुका है और भवन के नक्शे को भी मंजूरी मिल चुकी है। सीपीडब्ल्यूडी ने भवन निर्माण के लिए पहला टेंडर भी जारी कर दिया है। अगले तीन-चार महीने में भवन निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि अगले दो-तीन वर्षो में विदेश भवन पूरी तरह बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है।
एक ही छत के नीचे

कुमार ने बताया कि विदेश भवन के बनने से एक ही छत के नीचे कोलकाता में विदेश मंत्रालय के सभी कार्यालय आ जाएंगे। वर्तमान में कोलकाता में विदेश मंत्रालय के चार कार्यालय हैं, जिनमें क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ), प्रवासी संरक्षक कार्यालय (पीओई), ब्रांच सेक्रेटेरिएट और आइसीसीआर के क्षेत्रीय निदेशक का कार्यालय है। अभी ये सभी कार्यालय कोलकाता के अलग-अलग हिस्सों में हैं। इनमें सिर्फ आईसीसीआर का अपना विशाल भवन है इसलिए इसको छोड़कर बाकी तीन कार्यालय विदेश भवन में आ जाएंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि सभी कार्यालयों के एक ही स्थान से संचालित होने से प्रभावी ढंग से काम हो सकेगा और एक ही जगह पर आम लोगों को सभी सुविधाएं मिलेगी। यहां विदेश मंत्रालय से संबंधित हर काम होंगे।

छह मंजिला होगा भवन
उन्होंने बताया कि विदेश भवन छह मंजिला होगा और यह कार्यालय सह आवासीय कॉप्लेक्स होगा। यानी कार्यालयों के अलावा अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए इसमें आवास भी होगा। पहला विदेश भवन मुंबई में बना था। उन्होंने बताया कि कोलकाता में विदेश भवन बनाने की मंजूरी 2016 में ही मिली थी और इसपर काम शुरू हुआ था। राज्य सरकार के साथ जमीन की खरीदारी आदि की प्रक्रिया में वक्त लगा। केंद्र सरकार की देश के हर राज्य की राजधानी में विदेश भवन बनाने की योजना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो