कालीघाट मंदिर के कपाट खुले, उमड़े भक्त

कोलकाता के प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर का गर्भगृह शनिवार से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। पहले ही दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने कोविड प्रोटोकाल की पालना करते हुए मां काली के दर्शन किए एवं पूजा-अर्चना की।

By: Rabindra Rai

Published: 31 Jul 2021, 11:22 PM IST

आस्था: मां के दर्शन किए, पूजा अर्चना की
गर्भगृह में वर्जित था श्रद्धालुओं का प्रवेश
कोलकाता. कोलकाता के प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर का गर्भगृह शनिवार से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। पहले ही दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने कोविड प्रोटोकाल की पालना करते हुए मां काली के दर्शन किए एवं पूजा-अर्चना की। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गत 15 मई से कालीघाट मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित था। फूल व प्रसाद लेकर भी मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी। पूरे ढाई महीने बाद इसे श्रद्धालुओं के लिए खोला गया।
शाम को मां काली के दर्शन को पहुंचे बासुदेव बनर्जी ने कहा कि वे बहुत खुश हैं। लम्बे समय बाद उन्हें मां के दर्शन हुए। उन्होंने मां से कोरोना महामारी को समाप्त करने की गुहार लगाई है। श्रद्धालु अपर्णा सरकार ने कहा कि उन्होंने अपने परिवार के लिए मां से मंगल कामना की है।
--
व्यवस्था अच्छी: श्रद्धालु
लिलुआ से पहुंचे श्रद्धालु संजय अग्रवाल ने कहा कि बहुत दिनों बाद मां के दर्शन हुए। अच्छी व्यवस्था की गई है। मानिकतल्ला की सितारा शर्मा ने मां को फूल व प्रसाद अर्पित किया। दमदम इलाके की निकिता ने कहा कि अंदर में थोड़ी सी भीड़ रही। उसे नियंत्रित करने की जरूरत है। पंडे और पुजारी भी खुश नजर आए। श्रद्धालुओं से उन्हें दान दक्षिणा की प्राप्ति हुई।
--
सुबह में 3 घंटे और शाम को 2 घंटे
हालांकि फिलहाल भक्तों के लिए सुबह में 8 से 11 बजे तक और शाम 4 बजे से शाम 6 तक ही पूजा-अर्चना करने की छूट दी गई है। एक साथ 10 लोगों को प्रवेश कराया जा रहा है। सभी को पूजा करने के लिए 2 मिनट का समय दिया जा रहा है।
--
प्रवेश द्वार पर सख्त पहरा
मंदिर के प्रवेश द्वार पर पुलिस का सख्त पहरा लगाया गया है। बिना मास्क के किसी को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की भी कड़ाई से पालना की जा रही है।

Rabindra Rai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned