scriptबंगाल के कुछ इलाकों में बढ़ा सामुदायिक संक्रमण का खतरा | The risk of community infection increased in some areas of Bengal | Patrika News

बंगाल के कुछ इलाकों में बढ़ा सामुदायिक संक्रमण का खतरा

locationकोलकाताPublished: Jun 16, 2021 06:31:34 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के ताजा सीरोलॉजिकल सर्वे में यह सनसनीखेज खुलासा

बंगाल के कुछ इलाकों में बढ़ा सामुदायिक संक्रमण का खतरा

बंगाल के कुछ इलाकों में बढ़ा सामुदायिक संक्रमण का खतरा

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण का खतरा बढऩे लगा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) के ताजा सीरोलॉजिकल सर्वे में यह सनसनीखेज खुलासा हुआ है।

जानकारी के अनुसार एंटीबॉडी जांच के लिए आइसीएमआर की ओर से कोलकाता सहित राज्य के छह जिलों में रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग की गई थी।
कोलकाता के करीब 16 वार्ड में 396 लोगों की आईजीजी (इम्यूनोग्लोबुलिन जी) जांच की गई थी। जांच में कोलकाता में 57 लोग आईजीजी पॉजिटिव पाए गए हैं।

अर्थात ये सभी लोग इससे पहले कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं और अब तक इन लोगों के शरीर में एंटीबॉडी तैयार हो चुकी है।
भविष्य में इन लोगों के कोरोना से संबंधित संक्रमण की चपेट में आने की संभावना कम रहेगी, लेकिन चिकित्सकों की मानें तो यह शुभ संकेत नहीं है।

इसका मतलब साफ है कि कोलकाता में बिना लक्षण के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे लोगों को पता भी नहीं चल पर रहा है कि वह कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। यानी महानगर सामुदायिक संक्रमण की ओर बढ़ रहा है।
बंगाल में 73 लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल में कोरोना से मांगलावर को 73 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे में 3,238 लोग संक्रमित हुए हैं और 2,068 लोग स्वस्थ हुए हैं।

एक्टिव मरीजों की संख्या में 1,125 की वृद्धि हुई है और रिकवरी रेट 97.47 है। मंगलवार को कोलकाता में 370 नए मामले सामने आए हैं और 21 लोगों की मौत हुई है। हावड़ा में 265 लोग संक्रमित हुए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है। उत्तर 24 परगना जिले में 465 लोग संक्रमित हुए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है।
यहां से लिए नमूने
जानकारी के अनुसार कोलकाता के अलावा अलीपुरदुआर, बांकुड़ा, झाडग़्राम, दक्षिण 24 परगना और पूर्व मिदनापुर में भी आईसीएमआर ने सर्वे किया था। कोलकाता में 396 एवं अन्य जिलों से 400 लोगों के खून के नमूने संग्रहित किये गए थे।
कहां कितने संक्रमित
जांच में कोलकाता में 57, अलीपुरदुआर में चार, बांकुड़ा व झाडग़्राम में एक-एक, दक्षिण 24 परगना में 10 एवं पूर्व मिदनापुर में तीन लोग संक्रमित पाए गए हैं।

यानी आईजीजी पॉजिटिव के मामले में दक्षिण 24 परगना जिला कोलकाता के बाद दूसरे स्थान पर है। इससे संकेत मिलता है कि अब दक्षिण 24 परगना जिला भी सामुदायिक संक्रमण की ओर बढ़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो