100 फीसदी सीटें बुकिंग के साथ जल्द खुलेंगे सिनेमाघर

कोरोना के कारण

By: Krishna Das Parth

Published: 09 Jan 2021, 12:16 AM IST

कोलकाता
राज्य में सिनेमाघर व मल्टीप्लेक्स अब 100 फीसद सीट क्षमता के साथ जल्द ही खुलेंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को राज्य सचिवालय नवान्न में 26वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के वर्चुअली उद्घाटन समारोह के दौरान इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने हालांकि यह भी कहा कि सिनेमाघर व मल्टीप्लेक्स प्रबंधन को हरेक शो के बाद हॉल को सैनिटाइज करना होगा। दर्शकों को भी मास्क पहनकर व सैनिटाइजर लेकर फिल्म देखने आना होगा।
गौरतलब है कि ईस्टर्न इंडिया मोशन पिक्चर एसोसिएशन ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री से सिनेमाघरों व मल्टीप्लेक्सों को 100 फीसदी सीट क्षमता के साथ चालू करने की अपील की थी। एसोसिएशन की अध्यक्ष पिया सेनगुप्ता ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि अभी जिस तरह से फिल्मों की स्क्रीनिंग हो रही है, उससे सिनेमाघर व मल्टीप्लेक्स मालिकों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है।
बंगाल सरकार ने अनलॉक के अंतिम चरण के दौरान 15 अक्टूबर, 2020 से आधी सीटों के साथ मल्टीप्लेक्सों व सिनेमाघरों को चालू करने की अनुमति दी थी। इसके साथ ही कोरोना संबंधी सभी स्वास्थ्य मानदंडों का सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिया था। एसोसिएशन ने तमिलनाडु सरकार की हालिया जारी अधिसूचना का हवाला दिया था, जिसमें वहां की सरकार ने सिनेमाघरों को 50 से बढ़ाकर 100 फीसदी सीट क्षमता पर चलाने की बात कही है। सेनगुप्ता ने कहा था कि बहुत सी बांग्ला व हिंदी फिल्में तैयार हैं, लेकिन 50 फीसदी सीट क्षमता के कारण उन्हेंं प्रदर्शित नहीं किया जा रहा।
इससे मल्टीप्लेक्स व सिनेमाघर मालिकों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। सीटों की क्षमता बढ़ाए जाने पर बहुत सी फिल्में प्रदर्शित हो पाएंगी, जिससे सिनेमाघर मालिकों को भी राहत मिलेगी। एसोसिएशन की तरफ से यह भी दलील पेश की गई थी कि देश में कहीं भी सिनेमाघरों व मल्टीप्लेक्सों में फिल्मों की स्क्रीनिंग से कोरोना वायरस के प्रसार की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है।

Krishna Das Parth Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned