scriptनिगम के बाजारों को प्लास्टिक मुक्त करने की कवायद | there will be no plastic in kmc market from now onwards. | Patrika News
कोलकाता

निगम के बाजारों को प्लास्टिक मुक्त करने की कवायद

गरियाहाट के गुरुदास मेंशन में लगी आग से सबक लेते हुए कोलकाता नगर निगम अंर्तगत 47 बाजारों में प्लास्टिक व तिरपालों के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने का निर्देश दिया गया है। निगम के मार्केट विभाग ने सभी बाजारों में नोटिस भेजा है।

कोलकाताFeb 08, 2019 / 02:44 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

निगम के बाजारों को प्लास्टिक मुक्त करने की कवायद

– गरियाहाट अग्निकांड से सबक: भेजा नोटिस

कोलकाता. गरियाहाट के गुरुदास मेंशन में लगी आग के फैलने का प्रमुख कारण हॉकरों की दुकानों में लगा प्लास्टिक होना बताया गया था। इससे सबक लेते हुए प्रशासन ने गरियाहाट समेत महानगर के सभी बाजारों में प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने का निर्देश दिया था। इसी के तहत कोलकाता नगर निगम अंर्तगत 47 बाजारों में प्लास्टिक व तिरपालों के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने का निर्देश दिया गया है। निगम के मार्केट विभाग ने सभी बाजारों में नोटिस भेजा है। इस नोटिस की प्रतिलिपि उक्त बाजारों से जुड़े मार्केट एसोसिएशन को भी भेज दी गई है। नोटिस के अनुसार सभी दुकानदारों को इस नोटिस का अनुकरण करना होगा और जल्द से जल्द अपनी दुकानों में लगे प्लास्टिक को हटाना होगा। ऐसा न करने पर अथवा इससे जुड़ी कोई शिकायत मिलने पर निगम की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

– दुकानों में फायर एक्सटिंग्युशर जरूरी

निगम के सभी 47 बाजारों के खुले व बाहरी हिस्सों में अग्निशमन की व्यवस्था के लिए फायर एक्सटिंग्युशर लगाए गए हैं और समय-समय पर उनकी जांच की जा रही है। दुकानदारों को भी निर्देश दिया है कि वे अपनी दुकानों के अंदर जल्द फायर एक्सटिंग्युशर लगवाएं। निगम के विभागीय अधिकारी ने बताया कि एक परिपत्र जारी कर सभी दुकानदारों को यह सूचित कर दिया गया है। दुकानदारों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं प्राप्त होने पर निगम ने अगले सप्ताह उक्त सभी बाजारों के मार्केट एसोसिएशन की बैठक बुलाई है।

Home / Kolkata / निगम के बाजारों को प्लास्टिक मुक्त करने की कवायद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो