यह योजना 700-800 ट्रकों को दूर कर सकती है सड़कों से

यदि इस योजना को अमली जामा पहनाया जाता है तो रोजाना 700-800 मालवाहक ट्रकों को महानगर की सड़कों से दूर किया सकता है। जी हां, एक किनारे से दूसरे किनारे तक कंटेनर ट्रकों की आवाजाही के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट हुगली नदी के नीचे सुरंग बनाने के विकल्प पर विचार कर रहा है। इस कदम से महानगर की सड़कों पर ट्रकों, गाडिय़ों की भीड़ कम करने में मदद मिलेगी।

By: Rabindra Rai

Published: 27 Jul 2020, 09:38 PM IST

कोलकाता. यदि इस योजना को अमली जामा पहनाया जाता है तो रोजाना 700-800 मालवाहक ट्रकों को महानगर की सड़कों से दूर किया सकता है। जी हां, एक किनारे से दूसरे किनारे तक कंटेनर ट्रकों की आवाजाही के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट हुगली नदी के नीचे सुरंग बनाने के विकल्प पर विचार कर रहा है। इस कदम से महानगर की सड़कों पर ट्रकों, गाडिय़ों की भीड़ कम करने में मदद मिलेगी। ईस्ट वेस्ट मेट्रो के लिए हुगली नदी के नीचे से सुरंग बनाने में सफलता मिलने के बाद इस बारे में विचार किया जा रहा है। इसके लिए पोर्ट ने नदी के नीचे उसी तरह की सुरंग बनाने के बारे में अध्ययन करने के लिये परामर्शदाता बहाल करने की योजना तैयार की है, जिस तरह से मेट्रो ने सुरंग बनाई है। पोर्ट के चेयरमैन विनीत कुमार ने कहा कि यह सिर्फ एक विचार है क्योंकि मैंने एंटवर्प बंदरगाह (बेल्जियम में) ऐसी सुरंगें देखीं। इसलिए हम एक सलाहकार की नियुक्ति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह रोजाना 700-800 मालवाहक ट्रकों को महानगर की सड़कों से दूर कर सकता है। गार्डन रीच सर्कुलर रोड, किडरपोर रोड, हेस्टिंग्स और विद्यासागर सेतु (दूसरा हुगली पुल) आदि से गुजरने वाले ट्रक सड़कों पर ट्रैफिक और प्रदूषण के कारण बनते हैं। उन्होंने कहा कि हम महानगर के यातायात से बचने के लिए तथा ट्रकों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए रोरो (रोल ऑन, रोल ऑफ) नौका सेवाओं पर भी विचार कर रहे हैं।
--
कोरोना: नहीं रुकी पोर्ट गतिविधियां
जब उनसे पूछा गया कि कोविड-19 महामारी का पोर्ट के काम काज पर कोई फर्क पड़ा है। जवाब में विनीत कुमार ने कहा कि पिछले सप्ताह एक दिन में आठ पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। कुल मिलाकर पोर्ट के 180 कर्मचारियों और सहायक कर्मचारियों के संक्रमित होने का पता चला है। फिर भी पोर्ट की गतिविधियां जारी है।

Rabindra Rai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned