scriptकोलकाता से जेएमबी के तीन आतंकी गिरफ्तार, आईएसआई और आईएसआईएस से जुड़े हैं तार | Three JMB terrorists arrested from Kolkata | Patrika News

कोलकाता से जेएमबी के तीन आतंकी गिरफ्तार, आईएसआई और आईएसआईएस से जुड़े हैं तार

locationकोलकाताPublished: Jul 11, 2021 08:22:32 pm

– कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने हिरदेवपुर इलाके से दबोचा

कोलकाता से जेएमबी के तीन आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता से जेएमबी के तीन आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता
कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने महानगर से बांग्लादेश के कुख्यात आतंकवादी संगठन “जमात-उल-मुजाहिद्दीन, बांग्लादेश” (जेएमबी) के तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनके नाम आतंकियों के नाम नाजी-उर रहमान पावेल उर्फ जयराम बापारी उर्फ जोसेफ (30), रबीउल इस्लाम (22) और मेकाईल खान उर्फ शेख शब्बीर (30) हैं। कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने इन्हें शनिवार की रात को हरिदेवपुर इलाके से गिरफ्तार किया।
सूत्रों के अनुसार ये सभी हरिदेवपुर में एक किराए के मकान में रहते थे। इनकी संदिग्ध गतिविधियों के बारे में गुप्त सूत्रों से सूचना मिली थी। इसके बाद एसटीएफ की टीम ने छापेमारी कर दबोचा। बताया जा रहा है कि ये लोग लंबे समय से यहां रह रहे थे और अपने संगठन का विस्तार करने के अभियान में लगे हुए थे।
कोलकाता पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर (एसटीएफ) वी सोलोमन नेसा कुमार ने बताया कि ये बांग्लादेश के गोपालगंज के रहने वाले हैं। ये तीनों चोरी, डकैती करके जेएमबी के लिए पैसे भा जुटाते थे और बांग्लादेश भेजते थे।
—-
जुड़े हैं आईएसआई और आईएसआईएस से तार
कुमार ने बताया कि प्राथिमक जांच में जेएमबी के इन तीनों आतंकियों के तार पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई और दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस से भी जुड़े होने के संकेत मिले हैं। विस्तृत जांच जारी है।
—-
हथियार और जिहादी दस्तावेज जब्त
इनके पास से तीन मोबाइल फोन, एक डायरी, जेहादी पोस्टर और जेहादी साहित्य के अलावा फर्जी पहचान पत्र जैसे मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड आदि जब्त किए गए हैं।
—–
नाजी-उर रहमान था सरगना
नाजी-उर रहमान पावेल उर्फ जयराम बापारी उर्फ जोसेफ यहां जेएमबी का सरगना था। इसके निर्देशानुसार शब्बीर और रबीउल काम करते थे। नाजी-उर रहमान खुद बहुत कम घर से बाहर निकलता था। शेख शब्बीर के बारे में बताया गया है कि वह सोशल मीडिया का जानकार है और संगठन विस्तार में इसकी मदद लेता था।
—-
नाजी-उर रहमान पहले बांग्लादेश में जेल जा चुका है
कुमार ने बताया कि नाजी-उर रहमान बांग्लादेश के प्रतिबंधित संगठन जेएमबी से जुड़ने से पहले बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) में नौकरी करता था। विस्फोटकों की चोरी के मामले में पकड़ा गया और उसे जेल हो गई थी। उसे दो बार जेल जाना पड़ा और कुल तीन साल की सजा हुई थी। कोलकाता पुलिस बीजीबी से भी उसके बारे में जानकारी मांगेगी।
—-
मुर्शिदाबाद से आए थे कोलकाता
कुमार ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि ये लोग कुछ दिनों पहले मुर्शिदाबाद में रह रहे थे और हाल ही में कोलकाता आए थे। हरिदेवपुर में किराये के मकान में रहते थे।

मिले कई आतंकियों के नाम व फोन नम्बर
इलके पास से प्राथिमक जांच में इनके पास से जेएमबी के कई आतंकियों के नाम और फोन नंबर मिले हैं। ये सभी कोलकाता में आतंकियों की भर्ती, प्रशिक्षण और फंडरेजिंग का काम तीनों कर रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो