scriptकचरा वर्गीकरण: लोगों को दी हरी-सफेद बाल्टियां | to make conservancy strong kmc decided to differentiate the wastages. | Patrika News

कचरा वर्गीकरण: लोगों को दी हरी-सफेद बाल्टियां

locationकोलकाताPublished: Feb 21, 2019 03:12:57 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

कोलकाता को साफ-सफाई में अव्वल रखने के लिए कोलकाता नगर निगम ने कचरों का वर्गीकरण कर अलग फेंकने के लिए कई योजना बनाई है। इसके तहत बुधवार को कोलकाता नगर निगम के वार्ड नम्बर 82 सह 20 वार्डों के निवासियों को हरी और सफेद बाल्टियां बांटी गई।

Kolkata, West Bengal, India

कचरा वर्गीकरण: लोगों को दी हरी-सफेद बाल्टियां

– हरी बाल्टियों में सडऩे वाले और सफेद बाल्टियों में नहीं सडऩे वाले कचरे रखने का निर्देश

कोलकाता. महानगर कोलकाता को साफ-सफाई में अव्वल रखने के लिए कोलकाता नगर निगम कई प्रयास कर रहा है। इसी प्रयास के तहत निगम ने कचरों का वर्गीकरण कर अलग फेंकने के लिए कई योजना बनाई है। इसी योजना के तहत एक योजना है शहरवासियों के घरों से सडऩे वाले व नहीं सडऩे वाले कचरों को अलग-अलग इकट्ठा करना। इसके तहत बुधवार को कोलकाता नगर निगम के वार्ड नम्बर 82 अंतर्गत अहिरी मंच पर एक समारोह का आयोजन कर निगम की ओर से वार्ड नम्बर 82 सह 20 वार्डों के निवासियों को हरी और सफेद बाल्टियां बांटी गई। शहरवासियों को निर्देश दिया गया है कि सफेद बाल्टियों में वे नहीं सडऩे वाले कचरे और हरी बाल्टियों में सडऩे वाले कचरे रखें। निगम के सफाई कर्मी हरी बाल्टी का कचरा रोजाना घर-घर से इकट्ठा करेंगे। वहीं सफेद बाल्टी का कचरा हर एक दिन के बाद इकट्ठा किया जाएगा। मौके पर मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि 3 महीने के अंतराल में हर वार्ड को ऐसी ही बाल्टियां दी जाएगी। निगम का लक्ष्य है कि एक साल के अंदर वे शहर के सभी 144 वार्डों में इन बाल्टियों का वितरण कर लें। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि शहर का कोना-कोना स्वच्छ रहे और यह शहर देश के दूसरे सभी शहरों के लिए उदाहरण बन जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो