फैक्ट्री (डीएसपी) में काम के दौरान निकली विषाक्त गैस, 10 बीमार

दुर्गापुर स्टील फैक्ट्री (डीएसपी) में काम के दौरान विषाक्त कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) गैस के अचानक रिसाव के कारण कम से कम 10 लोग बेहोश हो गए।

By: Vanita Jharkhandi

Updated: 07 Mar 2021, 05:24 PM IST

 

दुर्गापुर
दुर्गापुर स्टील फैक्ट्री (डीएसपी) में काम के दौरान विषाक्त कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) गैस के अचानक रिसाव के कारण कम से कम 10 लोग बेहोश हो गए। इन सभी को स्टील फैक्ट्री अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक इनमें से एक की हालत गंभीर है। हालांकि अभी के लिए स्थिति नियंत्रण में है। डीएसपी के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन बंद हो गया है।
घटना शुक्रवार रात करीब 9 बजे शुरू हुई। उस समय दुर्गापुर इस्पात कारखाने में 50 कर्मचारी काम कर रहे थे। पता चला है कि ब्लास्ट फर्नेस नंबर 2 से अचानक गैस निकलने लगी। ऐसी भट्टियों में आमतौर पर कई गैसों का मिश्रण होता है। इन यौगिकों में से अस्सी-प्रतिशत कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसें हैं। जब लोग इस जहरीली गैस के संपर्क में आए तो होश खो बैठते हैं। शुक्रवार की रात दुर्गापुर स्टील फैक्ट्री में भी घटना घटी। वाल्व की मरम्मत का काम करते समय बेहोश हो गए।दुर्घटना की खबर भी दमकल विभाग को भेजी गई। स्टील फैक्ट्री में काम करने के दौरान चार दमकलकर्मी भी बीमार पड़ गए। इन सभी को दुर्गापुर अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार, मेघनाद मंडल नाम के 10 स्थायी कर्मचारियों में से एक की शारीरिक स्थिति गंभीर है। मरम्मत का काम रात भर सावधानी से किया गया। रिएक्टर से गैस निर्वहन सुबह में रोक दिया। वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है। डीएसपी के जनसंपर्क अधिकारी, बेदबंधु रॉय ने कहा कि घटना की जांच के लिए एक जांच समिति बनाई जाएगी।

Vanita Jharkhandi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned