scriptजादवपुर विश्वविद्यालय : कुलपति पर विद्यार्थियों ने किया हमला | University of Jadavpur: Students attacked the Vice Chancellor | Patrika News

जादवपुर विश्वविद्यालय : कुलपति पर विद्यार्थियों ने किया हमला

locationकोलकाताPublished: Feb 20, 2019 04:44:52 pm

Submitted by:

Renu Singh

-गंभीर रूप से घायल कुलपति को अस्पताल में किया गया भर्ती-शिक्षामंत्री ने की घटना की निंदा
-छात्रसंघ चुनाव की मांग के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे थे छात्र

kolkata west bengal

जादवपुर विश्वविद्यालय : कुलपति पर विद्यार्थियों ने किया हमला

जादवपुर विश्वविद्यालय कार्यकारिणी समिति की बैठक से बाहर निकल रहे कुलपति सुरंजन दास पर कुछ छात्रों ने मंगलवार अपराहन 4 बजे हमला कर दिया। जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। उनके पांव और कंधे में गंभीर चोट लगी है। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए शिक्षामंत्री पर्थ चटर्जी ने कहा कि छात्रों के इस उपद्रवी व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वहीं कुलपति ने कहा कि इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटना उनके साथ घटेगी, उन्होंने कभी नहीं सोचा था। छात्रों ने हमें गालियां दी और धक्का दिया। फिर भी हमने पुलिस को नहीं बुलाया। जादवपुर विश्वविद्यालय में छात्रों की विभिन्न मांगों पर विचार करने के लिए कार्यकारिणी समिति की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में कुलपति समेत विश्वविद्यालय प्रबंधन के कई अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक समाप्त होने पर कुलपति जब बाहर निकलने लगे, तब छात्रों ने उनको घेर लिया और उनके साथ पहले धक्का-मुक्की की और बाद में हमला भी। घायल कुलपति को फौरन आमरी मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया। मंगलवार रात 8 बजे उनकी स्थिति खतरे से बाहर बताई गई। मालूम हो कि इस घटना को लेकर प्रबंधन की ओर से कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया है।
हंगामा मचाना ठीक नहीं

शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने हमले की निंदा कते हुए कहा कि किसी भी संस्थान में विद्यार्थियों को यह समझना चाहिए कि क्या हो सकता है और क्या नहीं। इस प्रकार हंगामा मचाना ठीक नहीं। आसन्न लोकसभा चुनाव के कारण छात्र संघ चुनाव अभी तो संभव ही नहीं है। हम प्रशासनिक रूप से ही कुछ नहीं कर सकते। इसके अलावा अब छात्र संघ चुनाव नहीं बल्कि छात्र परिषद के चुनाव होंगे। विद्यार्थियों को इतना हंगामा नहीं मचाना चाहिए।
कहीं निकली रैली, तो कहीं किया गया प्रदर्शन

जादवपुर विश्वविद्यालय के सूत्रों के मुताबिक दोपहर 2 बजे से शुरू हुई कार्यकारिणी की बैठक के दौरान छात्रसंघ की मांग पर वामपंथी छात्र संगठन ने रैली निकाली, तो परिसर में यौन उत्पीडऩ के विरोध में तृणमूल छात्र परिषद की ओर से प्रदर्शन किया गया। तीसरी ओर कर्मचारी संगठन ने परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग पर भी प्रदर्शन किया। सुबह से ही बैठक को लेकर छात्रों में तनाव था।
कैसे व कब हुआ हमला

जादवपुर विश्वविद्यालय के सूत्रों ने बताया कि बैठक के बाद कुलपति जब अरविन्द भवन से बाहर निकल कर अपनी गाड़ी में बैठने जा रहे थे, तब वामपंथी छात्र संगठन के कुछ छात्रों ने उनसे छात्र संघ चुनाव के मुद्दे पर जवाब मांगना शुरू कर दिया। कुलपति ने कहा कि वे बुधवार को इस मुद्दे पर बात करेंगे, पर वामपंथी संगठन के छात्रों ने नहीं माना। उनका कहना था कि अभी ही तय करना होगा। वे कुलपति पर निर्णय लेने को दबाव डालने लगे। जिससे माहौल बिगड़ गया। इसी बीच उनके साथ धक्का-मुक्की शुरू हो गई। कुलपति छात्रों के बीच में फंस गए। वहीं टीएमसीपी के छात्र भी खड़े थे। टीमएसीपी के समर्थकों का कहना है कि वे कुलपति को बचाने के लिए वहां गए थे। तभी वामपंथी छात्रों ने उनके साथ मारपीट की। इस घटना में कुल ५ छात्र घायल हुए हैं। कुलपति का रक्त चाप कम होने के कारण उनका दम घुटने लगा था। इस घटना को लेकर पूरे परिसर में हंगामा मच गया। एक ओर प्राध्यापक कुलपति को संभालने में लगे थे, तो दूसरी ओर विद्यार्थियों का प्रदर्शन और हंगामा जारी रहा। एक छात्र को भी एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
जेयू में लगातार चल रही छात्रसंघ चुनाव की मांग

जादवपुर विश्वविद्लाय के विभिन्न छात्र संगठन छात्र संघ चुनाव की मांग के समर्थन में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। मालूम हो कि वर्ष 2017 के दिसम्बर में राज्य शिक्षामंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा था कि पंचायत चुनावों के कारण छात्र संघ का चुनाव नहीं कराया गया। इस बीच छात्रसंघ चुनाव को भी छात्र परिषद चुनाव का नाम दे दिया गया। इससे छात्र नाराज हैं। कुल मिलाकर पिछले 2 सालों से राज्य के विभिन्न कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव की मांग पर छात्र आंदोलन कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो