scriptप्रोटोकॉल का उल्लंघन: .अब दार्जिलिंग के डीएम और एसपी कठघरे में | Violation of Protocol: Now Darjeeling DM and SP in court | Patrika News

प्रोटोकॉल का उल्लंघन: .अब दार्जिलिंग के डीएम और एसपी कठघरे में

locationकोलकाताPublished: Jun 23, 2021 12:38:19 am

Submitted by:

Krishna Das Parth

राज्यपाल के दौरे के दौरान प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने का आरोप-राज्यपाल ने किया जवाब तलब

प्रोटोकॉल का उल्लंघन: .अब दार्जिलिंग के डीएम और एसपी कठघरे में

प्रोटोकॉल का उल्लंघन: .अब दार्जिलिंग के डीएम और एसपी कठघरे में

kolkata
पूर्व मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय के बाद अब दार्जिलिंग जिले के डीएम और एसपी प्रोटोकॉल के उल्लंघन के मामले में फंस गए हैं। दोनों ने उत्तर बंगाल के दौरे पर गए राज्यपाल जगदीप धनखड़ की अगवानी नहीं कर प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है। राज्यपाल ने इसको लेकर कड़ी नाराजगी जताई है। राजभवन की ओर से इस संबंध में दार्जिलिंग के डीएम एस.पोन्नम्बलम तथा एसपी डॉ. संतोष निंबालकर से रिपोर्ट तलब किया गया है।
राजभवन सूत्रों के अनुसार सर्विस रुलबुक के ब्लूबुक के अनुसार राज्यपाल जिस जिले के दौरे पर जाएंगे, वहां के डीएम और एसपी को उनकी अगवानी का प्रोटोकॉल है। शनिवार को दार्जिलिंग जिले के डीएम और एसपी ने इस प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया।
दार्जिलिंग जिले में पहले भी राज्यपाल के दौरे के दौरान इस तरह के प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया था। हालांकि इस बार राज्य्पाल ने इसे गंभीरता से लिया है।
उल्लेखनीय है कि राज्य में 28 मई को पीएम मोदी के दौरे के दौरान इसी तरह के प्रोटोकॉल उल्लंघन का मामला सामने आया था। उस मामले में राज्य के तत्कालीन मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय के खिलाफ केन्द्र सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है। उन पर भारी जुर्माना लगाने के लिए चार्जशीट किया गया है।
—-
मुख्य सचिव से की शिकायत तो रात में मिले
प्रोटोकॉल के उल्लंघन को लेकर राजभवन की ओर से शनिवार को राज्य के मुख्य सचिव के पास शिकायत की गई थी। दोनों को राज्यपाल से मिलने का निर्देश दिया गया था। उसके बाद रात में दोनों राज्यपाल से मिले थे।

राजनीतिकरण के कारण भारत के ‘स्टील फ्रेम’ को खा रहा है जंग
राज्यपाल ने घटना के संबंध में दूसरा ट्वीट कर कहा”अत्यधिक राजनीतिकरण के कारण भारत के ‘स्टील फ्रेम’ (आईएएस और आईपीएस अधिकारी) को जंग खा रहा है। यह देखकर वे दुखी हैं।” उन्होंने अपने ट्वीट को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा आईएएस और आईपीएस एसोसिएशन को भी टैग किया है।

प्रोटोकॉल का पालन शासन का आधार
राज्यपाल ने अपने ट्वीट में कहा है कि आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को रुलबुक को फॉलो करना चाहिए। प्रोटोकॉल का पालन शासन का आधार है। इससे समझौता नहीं किया जा सकता।
—-
लोकतंत्र के लिए घातक
राज्यपाल ने कहा कि आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के इस तरह के रवैए से अराजकता पैदा हो जाएगी, जिसे लोकतंत्र बर्दाश्त नहीं कर सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो