scriptस्वर्ण जयंती समारोह 50 वीं कोलकाता रथयात्रा पर आभासी रथयात्रा | Virtual Rath Yatra on Golden Jubilee Celebrations 50th Kolkata Rath Ya | Patrika News

स्वर्ण जयंती समारोह 50 वीं कोलकाता रथयात्रा पर आभासी रथयात्रा

locationकोलकाताPublished: Jul 09, 2021 09:24:47 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

इस्कॉन की ओर से आयोजित स्वर्ण जयंती समारोह या 50वीं कोलकाता रथयात्रा आभासी रूप मेंनिकलेगी। कोविड के कारण सुप्रीम कोर्ट ने पुरी तक रथयात्रा को सीमित करने के ओडिशा सरकार के आदेश के खिलाफ सभी दलीलों को खारिज कर दी।

स्वर्ण जयंती समारोह 50 वीं कोलकाता रथयात्रा पर आभासी रथयात्रा

स्वर्ण जयंती समारोह 50 वीं कोलकाता रथयात्रा पर आभासी रथयात्रा


कोलकाता
इस्कॉन की ओर से आयोजित स्वर्ण जयंती समारोह या 50वीं कोलकाता रथयात्रा आभासी रूप मेंनिकलेगी। कोविड के कारण सुप्रीम कोर्ट ने पुरी तक रथयात्रा को सीमित करने के ओडिशा सरकार के आदेश के खिलाफ सभी दलीलों को खारिज कर दी। दुखद कि है इस्कॉन कोलकाता के भक्त पिछले 7 वर्षों से 50वीं कोलकाता रथयात्रा की तैयारी कर रहे थे। संयुक्त राज्य अमेरिका से उड़ते हुए हनुमान जी के गुब्बारे और बहुत सारे अन्य आकर्षक भव्य योजनाएं थीं, जो इस बार भी कोविड के कारण से नहीं कर पा रहे है।
हमने सोचा था कि हो सकता है कि कुछ उम्मीद की किरण हो। लेकिन जब हम सभी ने दूसरी लहर के विनाशकारी प्रभावों को देखा, तो हमने तय किया कि रथयात्रा को उस तरह से मनाना संभव नहीं होगा जिस तरह से हम इसे मनाते थे। इसके अलावा, चूंकि तीसरी लहर के लिए खतरा मंडरा रहा है, हम लोगों से घर पर रहने और हमारे इस्कॉन कोलकाता यूट्यूब या फेसबुक पेज या समाचार चैनलों पर रथयात्रा अनुष्ठानों का सीधा प्रसारण देखने का अनुरोध और अपील करते हैं। इस्कॉन, उपाध्यक्ष राधारमण दास ने बताया कि तय किया है कि रथयात्रा के दिन, यानी 12 जुलाई 2021 को दोपहर लगभग 12 बजे, हम उनके आधिपत्य श्री श्री जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी को इस्कॉन हाउस, 22 गुरुसादय रोड, कोलकाता में एक अन्य परिसर में ले जाएंगे। जहां वे 20 जुलाई की शाम तक रहेंगे।
१२ जुलाई २०२१ को रथयात्रा के दिन, श्री श्री जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी हमारे मंदिर ३सी अल्बर्ट रोड से इस्कॉन हाउस तक २२ गुरुसादे रोड पर यात्रा करेंगे, जो १५ वाहनों के परिवहन का उपयोग करके लगभग ३ किलोमीटर की यात्रा होगी है। वाहन 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और कुछ ही मिनटों में अपने मासी बड़ी या गुंडिका मंदिर तक पहुंच जाएंगे। कोलकाता पुलिस की पायलट कारें उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगी। वे 20 जुलाई (उल्टा-रथयात्रा) शाम 4 बजे तक मासी बाड़ी में रहेंगे और शाम 5 बजे तक उनके वाहनों की सवारी करेंगे, जिन्हें कोलकाता पुलिस की ओर की सुरक्षाव्यवस्था के बीच 3 सी अल्बर्ट रोड पर इस्कॉन मंदिर की यात्रा करेंगी।
मुख्यमंत्री अर्पित करेंगी प्रसाद
इस्कॉन हाउस में अपनी मासी बाड़ी में रहेंगे तब तक हर शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक सीमित संख्या में आगंतुकों को दर्शन (चलने) की अनुमति होगी। लोग बस वहां से गुजरेंगे और दर्शन करने के तुरंत बाद परिसर से बाहर निकल जाएंगे। यह सब कोविड प्रोटोकॉल आदि को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है । रथयात्रा के दिन यानी 12 जुलाई 2021 को, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोपहर 12 बजे अपने आधिपत्य जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी के लिए भोग और उनका प्रसाद भेजेंगी। मुख्यमंत्री की ओर से भोग और आरती करने के बाद। उनको मासी बाड़ी के लिए प्रस्थान करेगी।
अपील
15 जुलाई 2021 तक कोविड प्रतिबंध और प्रोटोकॉल जारी रहने के कारण, मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से मंदिर नहीं आ रही हैं बल्कि आभासी माध्यम से रथयात्रा देखेगी इसलिए सभी से अपील करते हैं कि इस साल घर पर रहें और आभासी रथयात्रा देखें। राधारमण दास ने बताया कि भीड़ न हो इसके लिए हम जानबूझकर उस मार्ग की घोषणा नहीं कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो