scriptआज विश्वकर्मा पूजा की रहेगी धूम | Vishwakarma Puja will remain here today | Patrika News

आज विश्वकर्मा पूजा की रहेगी धूम

locationकोलकाताPublished: Sep 17, 2018 05:31:45 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

– कल-कारखानों में रौनक

kolkata west bengal

आज विश्वकर्मा पूजा की रहेगी धूम

कोलकाता . कोलकाता समेत पूरे पश्चिम बंगाल में सोमवार को विश्वकर्मा पूजा की धूम रहेगी। पूजा को लेकर कल-कारखानों में रौनक देखी जा रही है। श्रमिकों में खुशी का माहौल है। रविवार को तैयारियां दिखी। दुकानों, प्रेस, कारखानों व मशीन की दुकानों की सजावट की गई। वहीं जिन पण्डालों में अब तक गणेश जी विराजमान थे वहीं पर विश्वकर्मा की प्रतिमा को स्थापित कर दिया गया है। बंगाल में विश्वकर्मा के मौके पर पतंग उड़ाने का रिवाज है उसका निर्वहन आज भी होता है। विश्वकर्मा पूजा के दिन सुबह से ही पतंगबाजी होगी।

विश्वकर्मा पूजा पर कुछ बंगाली घरों में राना पूजा की जाती है। एक दिन पहले राना यानि भोजन बनाया जाता है जिसको दूसरे दिन यानी विश्वकर्मा पूजा के मौके पर खाया जाता है। इसमें कई तरह के बंगाली व्यंजन बनाए जाते हैं। इसके साथ ही विश्वकर्मा देवता की पूजा की जाती है। इसके लिए रविवार को ही भगवान को घरों में लाया गया। इसके लिए बाजारों में छोटी-बड़ी प्रतिमाएं बिकी।


पतंग को बनाया जागरूकता का हथियार

मेडिकल बैंक की ओर से रविवार को दो हजार पतंगें बांटी गई। उन पतंगों में सेफ ड्राइव सेव लाइफ के नारे लिखे थे। डी आशीष ने बताया कि लोगों में सुरक्षित ड्राइव के लिए प्रेरित करने के लिए दो दिवसीय पतंग बांटने का कार्यक्रम किया गया। करीबन दो हजार नि:शुल्क पतंग बांटी गई। लोगों ने उनके इस खास प्रयास की सराहना की।

 

kolkata west bengal

लोकदेवता बाबा रामदेव की निकाली पदयात्रा

– पुरुषों, महिलाओं व युवाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया
हावड़ा . श्रीरामदेव पुष्टिकर मण्डल की ओर से लोकदेवता रामदेव महाराज का महोत्सव मनाया जा रहा है। जो कि 19 सितम्बर तक चलेगा। इसी के तहत रविवार की सुबह ध्वजा पदयात्रा निकाली गई। यह पदयाकत्रा जगन्नाथ गणेश मंदिर, पोस्ता से आरम्भ हुई। जो कि नवाब लेन, से बाबा श्री रामदेव के मंदिर पुष्करणा ब्रह्म बगीचा पहुंची। इस मौके पर सभी भक्त हाथों में ध्वजा लेकर निकले तथा बाबा के जयकारे लगाते हुए महानगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए गुजरी। सभी में प्रसाद भी वितरित किया गया। 18 को अभिषेक, रामदेव चालिसा के साथ ही गरवा राय व नृत्यनाटिका का आयोजन किया गया है वहीं 19 सितम्बर को भी विभिन्न तरह के कार्यक्रम है।

संस्था के अध्यक्ष सुशील कुमार पुरोहित, उपाध्यक्ष राजेश पुरोहित, श्याम आचार्य, गोपी चंद पुरोहित, सचिव उत्तम चंद शर्मा सहित उमेश व्यास, सुभाष चन्द्र शर्मा, कोषाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण व्यास व संजय पुरोहित आदि के साथ सभी कार्यकर्ताओं का सक्रिय सहयोग दिखा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो