scriptकड़े सुरक्षा घेरे में पश्चिम बंगाल की 9 संसदीय सीटों पर मतदान | Voting on 9 parliamentary seats in West Bengal today | Patrika News

कड़े सुरक्षा घेरे में पश्चिम बंगाल की 9 संसदीय सीटों पर मतदान

locationकोलकाताPublished: May 18, 2019 06:23:41 pm

ममता बनर्जी के भतीजे समेत कई दिग्गजों की किस्मत होगी ईवीएम में कैद

kolkata West Bengal

कड़े सुरक्षा घेरे में पश्चिम बंगाल की 9 संसदीय सीटों पर मतदान आज

कोलकाता

लोकसभा चुनाव के सातवें तथा आखिरी चरण के तहत पश्चिम बंगाल की 9 संसदीय सीटों पर रविवार को मतदान होगा। मतदान की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बसीरहाट, जादवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर और मथुरापुर सीट के लिए रविवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय, अभिषेक बनर्जी, सुदीप बंद्योपाध्याय, भाजपा के राहुल सिन्हा, माकपा के विकास रंजन भट्टाचार्य समेत कुल 111 उम्मीदवार मैदान में हैं। 1,49,63,143 मतदाता प्रत्याशियों का राजनीति भाग्य ईवीएम में कैद करेंगे।
मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग की तरफ से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। आयोग ने 676 कंपनी केन्द्रीय अद्र्ध सैनिक बल के जवानों की तैनाती करने का निर्णय किया है। आयोग सूत्रों के अनुसार 9 संसदीय क्षेत्रों में 17,042 मतदान केन्द्र हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बल के जवानों की तैनाती की जाएगी। 10232 बूथों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। किसी भी हालात से निपटने के लिए 444 क्यू्आरटी की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक थाना क्षेत्र में 2 क्यूआरटी की व्यवस्था होगी।
जादवपुर को छोडक़र आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चे के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला हो रहा है। कांग्रेस जादवपुर सीट से चुनाव नहीं लड़ रही है।
——-
6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव आज

नौ संसदीय सीटों के अलावा पश्चिम बंगाल की 6 विधानसभा सीटों के लिए रविवार को उपचुनाव हो रहा है। भाटपाड़ा, दार्जिलिंग, इस्लामपुर, हबीबपुर, कांदी एवं नवदा विधानसभा सीट के लिए भी सुबह 7 बजे से मतदान होगा। 6 सीटों पर कुल 43 उम्मीदवार मैदान में हैं। विधानसभा उपचुनाव के लिए भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो