जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब खोलेंगे राज, आ सकता है भूचाल

जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब खोलेंगे राज, आ सकता है भूचाल
जब पूर्व राष्ट्रपति प्रणब खोलेंगे राज, आ सकता है भूचाल

Rabindra Rai | Updated: 06 Oct 2019, 05:50:57 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

Entire west bengal में इन दिनों दुर्गा पूजा की धूम है। राज्‍य के कोने-को‍ने में मां दुर्गा की प्रतिमा स्‍थापित कर पूजा की जा रही है। कहीं मां काली के अनन्‍य भक्‍त Former President Pranab Mukherjee तो कहीं
Bengali actress and Trinamool parliamentarian Nusrat Jahan अष्टमी के दिन कोलकाता स्थित पांडाल में पहुंचीं

कोलकाता.
पूरे पश्चिम बंगाल में इन दिनों दुर्गा पूजा की धूम है। राज्‍य के कोने-को‍ने में मां दुर्गा की प्रतिमा स्‍थापित कर पूजा की जा रही है। कहीं मां काली के अनन्‍य भक्‍त पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी तो कहींबंगाली एक्ट्रेस और तृणमूलसांसद नुसरत जहां अष्टमी के दिन कोलकाता स्थित सुरुचि सांगा पांडाल में पहुंचीं। मांग में सिंदूर और माथे पर बिंदी लगाए नुसरत बिल्कुल दुल्हन की तरह सज-धजकर मां के दरबार में पहुंचीं। उन्होंने पति निखिल जैन के साथ मां दुर्गा की पूजा की। दूसरी तरफ कोलकाता में किन्नर समुदाय ने धूम-धाम से दुर्गा पूजा का त्यौहार मनाया। किन्नरों के पूजा पंडाल में दुर्गा की प्रतिमा को अर्धनारीश्वर का रूप दिया गया।
--
40 साल से लिख रहे डायरी
प्रणब दा दुर्गा पूजा के अलावा राष्‍ट्रपति पद के अपने कार्यकाल के दौरान किसी भी अवकाश पर नहीं गए। वह कहते हैं कि उन्‍हें काम करना बहुत पसंद है। यही वजह है कि वह प्रतिदिन कम से कम 18 घंटे काम करते थे। प्रणब मुखर्जी को डायरी लिखने का भी शौक है। 40 साल से वह डायरी लिख रहे हैं। जिसे उनकी सहमति के अनुसार मरणोपरांत प्र‍काशित किया जाएगा तब कुछ न कुछ जरूर राज सामने आएगा। राजनीति में भूचाल भी आ सकता है।
--
पहुंचे पुश्तैनी घर
हर बार की तरह इस बार भी प्रणब मुखर्जी दुर्गा पूजा करने बंगाल के बीरभूम स्थित अपने पुश्तैनी घर पहुंचे। मुखर्जी ने विधि-विधान के साथ मां काली की पूजा की।
पूर्व राष्‍ट्रपति ने अपने घर पर देवी दुर्गा की प्रतिमा स्‍थापित कराई है। रविवार को उन्‍होंने मंत्र पढ़कर मां काली की पूजा की और उनसे आशीर्वाद मांगा। प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्‍ठा मुखर्जी ने अपने पिता के पूजा करने का वीडियो ट्वीट किया है।
--
इन पदों को संभाला
देश के 4 अहम मंत्रालयों रक्षा, वाणिज्‍य, विदेश और वित्‍त की बागडोर संभाल चुके देश के 13वें राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 11 दिसंबर 1935 को बंगाल के बीरभूम जिले में हुआ था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned