script

देगंगा से भारी मात्रा में मृत पशुओं का मांस जब्त

locationकोलकाताPublished: Nov 28, 2018 03:11:40 pm

– एक गिरफ्तार, लोगों में आंतक
– स्थानीय लोगों ने की तोडफ़ोड़

Kolkata West Bengal

देगंगा से भारी मात्रा में मृत पशुओं का मांस जब्त

कोलकाता

पश्चिम बंगाल में फिर भारी मात्रा में मृत पशुओं का मांस पकड़ा गया। इस घटना से लोगों में आतंक फैल गया है। सोमवार रात उत्तर 24परगना जिले के देगंगा थाना क्षेत्र के मसूलगाछी इलाके स्थानीय लोगों ने मेटाडोर में लदे मृत पशुओं का मांस के साथ एक जन को पकड़ा। संभवत: वह मांस होटल एवं रेस्तरां में सप्लाई के लिए ले जाया जा रहा था। भडक़े लोगों ने गाड़ी में जमकर तोडफ़ोड़ की और पकड़े गए व्यक्ति को मारपीट कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। स्थानीय सूत्रों के अनुसार मसूलगाछी इलाके में एक चारदीवारी के अंदर लम्बे समय से यह घिनौना कारोबार चलाया जा रहा था। लोग जब भी उधर से गुजरते थे उन्हें सड़े हुए मांस की दुर्गंध मिलती थी। प्रत्येक दिन रात में मेटाडोर चारदीवारी के अंदर घुसती और रात में ही निकल जाती थी। लोग पिछले कुछ दिनों से वहां की गतिविधि पर नजर रख रहे थे। सोमवार रात कुछ लोग जबरन चारदीवारी के अंदर घुसे। अंदर का दृश्य देख लोग दंग रहे गए। चारो ओर पशुओं के अंग बिखरे पड़े थे। वहां से दुर्गंध आ रही थी। गाड़ी में मांस भरा हुआ था। उससे भी दुर्गंध निकल रही थी। अंदर का दृश्य देख लोग भडक़ उठे। लोगों का आरोप है कि जिले के अलग-अलग स्थानों पर फेंके जाने वाले मृत पशु वहां लाए जाते थे। फिर उनके मांस को छोटे-थोटे टुकड़े में काट कर होटल-रेस्तरां में सप्लाई कर दिया जाता था। पुलिस पकड़े गए व्यक्ति से पूछताछ कर रही है।
एसपी (को-ऑर्डिनेशन) ने बताया कि प्राथमिक पूछताछ में पता चला है कि इस गोरखधंधे का किंगपिन इकबाल अंसारी नामक एक व्यक्ति है। जिले के टीटागढ़ निवासी इकबाल की तलाश की जा रही है। पुलिस के अनुसार प्राथमिक जांच में पता चला है कि हाईब्रिड फिस के फूड के लाइसेंस की आड़ में यह गोरखधंधा चलाया जा रहा था। मामले की विस्तृत जांच जारी है।
उल्लेखनीय है कि कुछ माह पहले दक्षिण 24 परगना जिले के बजबज इलाके से भारी मात्रा में मृत पशुओं का मांस जब्त किया गया था। उसके बाद कोलकाता के कोल्ड स्टोरेज से 60 टन से अधिक मृत पशुओं का मांस जब्त किया गया था। बड़े पैमाने पर लोगों की गिरफ्तारी भी की गई थी। जांच में मृत पशुओं का मांस होटल/रेस्तरां में सप्लाई की बात सामने आई थी। फिर न्यूटाउन के ढाली चिकेन सेन्टर से भारी मात्रा में मृत मुर्गी का मांस पकड़ा गया था। उक्त घटना के बाद कोलकाता समेत पूरे राज्य में इस घिनौने कारोबार के खिलाफ पुलिस ने अभियान चलाया था। कई होटल/रेस्तरां में भी छापेमारी की गई थी। पुलिस का इस ओर से ध्यान हटने के साथ इस घिनौने कारोबार के कारोबारी फिर से सक्रिय हो गए हैं। देगंगा इलाके की उक्त घटना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

ट्रेंडिंग वीडियो