West Bengal Assembly Elections 2021: शीतलकुची में सेन्ट्रल फोर्स के जवानों ने की फायरिंग, 4 लोगों की मौत, 4 घायल

  • पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के तहत कूचबिहार, अलीपुरद्वार, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली की 44 विधानसभा सीटों पर मतदान चल रहा है...

By: Ashutosh Kumar Singh

Updated: 10 Apr 2021, 02:11 PM IST

कोलकाता
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 (West Bengal Assembly Elections 2021) के चौथे चरण के मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हो रही है। जगह-जगह से मारपीट, बमबाजी और फायरिंग की घटनाएं सामने आ ही हैं। इस बीच कूचबिहार जिले के शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र में सेन्ट्रल फोर्स के जवानों ने की फायरिंग की घटना सामने आई है। फायरिंग की इस घटना में 4 लोगों की मौत हुई है। यह घटना शीतलकुची के जोरपट्टी इलाके के 126 नम्बर बूथ पर घटी है। फायरिंग की घटना में 4 लोग घायल हैं। उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। तकों के नाम हमीदुल हक, मनीरुक हक, समीरुल हक, अमजद हुसैन हैं। तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया है कि हताहत सभी उनकी पार्टी के समर्थक हैं। चुनाव आयोग ने सेन्ट्रल फोर्स के जवानों की ओर से गोली चलाए जाने की पुष्टि की है।
सुबह में भी शीतलकुची विधानभा क्षेत्र में एक बूथ पर फायरिंग की घटना घटी थी। फायरिंग की घटना में एक भाजपा समर्थक की मौत हुई थी । मृतक की पहचान आनंद बर्मन के रूप हुई है। 18 साल का आनंद बर्मन के रूप में हुई है। वह न्यू वोटर था। पहली बार मतदान करने गया था।
चौथे चरण के तहत बंगाल में कूचबिहार, अलीपुरद्वार, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली की 44 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। निर्वाचन आयोग ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में बनाए 15,940 मतदान केंद्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कम से कम 789 टुकड़ियों को तैनात किया है। कूचबिहार जिले शीतलकुची विधानभा क्षेत्र में एक बूथ पर फायरिंग की घटना सामने आई है। फायरिंग की घटना में एक भाजपा समर्थक की मौत हुई है। मृतक की पहचान आनंद बर्मन के रूप हुई है। 18 साल का आनंद बर्मन के रूप में हुई है। वह न्यू वोटर था। पहली बार मतदान करने गया था।
--

बूथ पर मतदान स्थगित
इस घटना के बाद निर्वाचन आयोग ने शीतलकुची विधानसभा के 126 बूथ पर मतदान को स्थगित कर दिया है। समाचार लिखे जाने तक मतदान स्थगित था।
---
रविवार को पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन करेंगे तृणमूल के कार्यकर्ता
तृणमूल कांग्रेस ने इस घटना के विरोध मे रविवार को राज्य के सभी ब्लॉक में विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की है। पार्टी प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को काल बैच पहन कर इस घटना के विरोध में प्रदर्शन करने को कहा है। उन्होंने इस घटना के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराया है। पार्टी कार्यकर्ताओं से उन्होंने अमित शाह के इस्तीफे की मांग करने को कहा है। तृणमूल कांग्रेस का कहना है कि भाजपा ने षडयंत्र के तहत सेन्ट्रल फोर्स के जवानों से मतदाताओं पर गोलियां चलवाई है।
----
सेन्ट्रल फोर्स के जनावों ने क्यों चलाई गोलियां
सूत्रों के अनुसार 126 बूथ के नजदीक एक किशोर बीमार पड़ा था। सेन्ट्रल फोर्स के जवान उसे अस्पता पहुंचा रहे थे। इसको लेकर ग्रामीणों में अफवाह फैल गई कि सेन्ट्रल फोर्स के जवानों ने एक किशोर को बेरहमी से पीटा है। इसके बाद गांव वाले सेन्ट्रल फोर्स पर टूट पड़े। धक्का-मुक्की करने लगे। जवनों की राइफलें छीनने की कोशिश करने लगे। फिर जवानों ने आत्मरक्षार्थ गोलियां चलाई।

----
कहां-कहां क्या शिकायतें
-शीतलकुची के पठानटुली में फायरिंग, बमबाजी भाजपा का दावा मारा गया समर्थक , दो जने घायल, इलाके में तनाव
- कसबा में भाजपा प्रत्याशी इंद्रनील खां को धमकी
- जादवपुर में वाम एजेंट, भाजपा के मंडल संभापति पर हमला
- जादवपुर के गांगुलीबागान रायपाड़ा में माकपा एजेंट की आंख में मिर्ची पाउडर डाला
- दिनहाटा में तृणमूल कांग्रेस के कई एजेंटों को बाहर निकालने का आरोप
- दिनहाटा में एजेंट के भतीजे अपहरण का आरोप, बूथ छोडऩे पर ही रिहाई की बात कही
- शीतलकुची में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों के साथ हिंसा
- माथाभांगा में भाजपा समर्थक के घर पर हमला
- हावड़ा के बाली स्थित लालबाबा कॉलेज में भाजपा एजेंट को बाधा देने का आरोप
- बाली के लिलुआ के भारती विद्यामंदिर में छप्पा वोट का आरोप
- बेहाला पूर्व में सेजनाबेडिय़ा प्राथमिक विद्यालय के बाहर तृणमूल प्रत्याशी रतना दास पर केन्द्रीय बलों के साथ बहस
----
373 प्रत्याशी मैदान में
चौथे चरण में 44 सीटों 373 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें ऐ 81 अर्थात 22 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। 65 अर्थात 17 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं।
----
इन सीटों पर चल रही है वोटिंग
पश्चिम बंगाल के चौथे चरण में 44 सीटों पर वोटिंग चल रही है। इसमें मेखलीगंज, माथाभांगा, कूचबिहार उत्तर, कूचबिहार दक्षिण, सीतलकुची, सिताई, दिनहाटा, नाटाबाड़ी, तूफानगंज, कुमार ग्राम, कालचीनी, अलीपुरद्वार, फालाकाटा, मदारीहाट, सोनारपुर दक्षिण, भांगड़, कस्बा, जादवपुर, सोनारपुर उत्तर, टॉलीगंज, बेहाला पूर्व, बेहाला पश्चिम, महेशतला, बजबज, मटियाबुर्ज, बाली, हावड़ा उत्तर, हावड़ा मध्य, शिवपुर, हावड़ा दक्षिण, सांकराइल, पांचला, उलूबेडिय़ा पूर्व, डोमजूर, उत्तरपाड़ा, श्रीरामपुर, चांपदानी, सिंगूर, चंदननगर, चुँचुड़ा, बलागढ, पांडुवा, सप्तग्राम, चंडीतला शामिल हैं।

Ashutosh Kumar Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned