बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने कोलकाता मेट्रो रेल चलने के दिए संकेत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

By: Prabhat Kumar Gupta

Published: 26 Jun 2020, 06:25 PM IST

कोलकाता.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। राज्य सचिवालय नवान्न में शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने बताया कि राज्य में लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। सरकार नाइट कर्फ्यू में ढील देते हुए कहा कि राज्य में सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक छूट दी जाएगी। ममता ने कहा कि राज्य प्रशासन 01 जुलाई से मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहा है। उन्होंने कहा कि चूंकि आधुनिक बंगाल के निर्माता तथा प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. विधान चंद्र राय की जयंती के अवसर ही मेट्रो रेल सेवा शुरू करने के पक्ष में सरकार है। पर शर्त यह कि मेट्रो में बैठने की क्षमता भर यात्रियों के साथ मेट्रो सेवाएं शुरू किए जाएं। उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में फिलहाल जारी लॉकडाउन 30 जून को समाप्त होने वाला था। राज्य सचिवालय नवान्न सभागार में 24 जून को हुई सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के बाद बनर्जी ने कहा कि नेताओं के बीच विचारों की भिन्नता थी, लेकिन आखिर में यह तय किया गया कि लॉकडाउन को कुछ ढील के साथ जुलाई के अंत तक बढ़ा दिया जाए।
उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान राज्य में लोकल ट्रेनें और मेट्रो सेवाएं भी बंद रहेंगी। इसके अलावा सभी स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थाएं भी अभी बंद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में जारी लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाने की घोषणा बुधवार को की थी, ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
मेट्रो रेल सेवा शुरू करने के दिए संकेतः
मुख्यमंत्री बनर्जी ने कोलकाता में मेट्रो रेल सेवा शुरू करने के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा कि “हम चाहते हैं कि कोलकाता में मेट्रो रेल सेवा एक जुलाई से फिर शुरू हो। सिर्फ बैठने वाली सीटों पर ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।मेट्रो रेल प्रबंधन को सीट के अनुसार ही टिकट बेचने की छूट होगी। यही नहीं मेट्रो की सीटों का सैनिटाइजेशन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए राज्य प्रशासन के शीर्ष अधिकारी मेट्रो रेल प्रबंधन के साथ बातचीत कर रहे हैं।
अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा पर अंकुश लगाने पर जोरः
मुख्यमंत्री ने कोरोना का संक्रमण बढ़ने के पीछे लंबी दूरी की विशेष ट्रेनें चलाने तथा हवाई सेवा बहाल करना बताया है। इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेवार ठहराया है। उन्होंने केंद्र सरकार से अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा एकदम कम कर देने का अनुरोध किया है। ममता ने महीने एक दिन अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा तथा एक पखवाड़े के अंतराल में अंतरराज्यीय विमान सेवा जारी रखने की मांग की है।

Show More
Prabhat Kumar Gupta Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned