बंगाल की सीएम ममता ने आखिर किस बात पर दी निजी बस मालिकों को अल्टीमेटम

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के सरकारी बस मालिकों को चेतावनी देते हुए स्पष्ट कर दिया कि बुधवार तक अगर कोलकाता समेत राजभर की सड़कों पर प्राइवेट बसें नहीं उतरीं, तो सरकार पलट कार्रवाई करेगी।

By: Prabhat Kumar Gupta

Published: 30 Jun 2020, 10:07 PM IST

कोलकाता.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के सरकारी बस मालिकों को चेतावनी देते हुए स्पष्ट कर दिया कि बुधवार तक अगर कोलकाता समेत राजभर की सड़कों पर प्राइवेट बसें नहीं उतरीं, तो सरकार पलट कार्रवाई करेगी। उन्होंने स्पष्ट संकेत दिया कि राज्य सरकार गुरुवार से उन बसों को अपने कब्जे में लेकर चलवाएगी। राज्य सचिवालय नवान्न में मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में ममता ने कहा कि महामारी कोरोना की वजह से लोग पहले से ही मुश्किल में हैं। सरकारी और निजी क्षेत्र के अधिकांश कार्यालय खुल गए हैं। लोगों को कार्यालय जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन निजी बस मालिक किराया बढ़ाने की मांग पर अडिग हैं।

बस मालिकों की दलील है कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है इसलिए किराया बढ़ना चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सच है कि डीजल की कीमतों में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी हुई है, वह इसका समर्थन नहीं करती। लेकिन अगर डीजल की कीमत बढ़ने पर किराया बढ़े तो कीमत घटने पर किराया घटना भी तो चाहिए। पर बस मालिक ऐसा नहीं करते।

पीछे नहीं हटेगी राज्य सरकार:

ममता ने कहा कि राज्य सरकार ने अगले तीन महीने तक निजी बस मालिकों को 15,000 रुपए की सब्सिडी के रूप में भुगतान करने की घोषणा पहले ही कर दी है। अब बस मालिकों के संगठन सरकार के साथ प्रतिष्ठा की लड़ाई लड़ रहे हैं जिसे सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी। राज्यवासियों के हित में सरकार को यदि ठोस कदम उठाने की जरूरत पड़ेगी तो वह पीछे नहीं हटेगी।

सीएम ने कहा कि राज्य प्रशासन निजी बस मालिकों को बुधवार तक की मोहलत दे रहा है। उन्हें उम्मीद है कि कोलकाता में सभी 6500 बसें सड़कों पर उतर जाएंगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो गुरुवार से सरकार उन बसों को अपने अधीन कर खुद ड्राइवर रखकर बस चलवाएगी। यही नहीं यदि बस मालिक सरकार का आदेश नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत ठोस कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Show More
Prabhat Kumar Gupta Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned