scriptचुनाव आया सर पर तो ममता बनर्जी को आई विकास की याद, जारी किए 688 करोड़ रुपए | West Bengal CM Mamata Banerjee serious about Urban Developement | Patrika News

चुनाव आया सर पर तो ममता बनर्जी को आई विकास की याद, जारी किए 688 करोड़ रुपए

locationकोलकाताPublished: Jan 24, 2020 09:58:21 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल में कोलकाता सहित राज्य के 125 स्थानीय निकायों के चुनाव दस्तक देने ही वाली है। इससे पहले राज्य सरकार संबंधित निकाय इलाकों में बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करना चाह रही है।

चुनाव आया सर पर तो ममता बनर्जी को आई विकास की याद, जारी किए 688 करोड़ रुपए

चुनाव आया सर पर तो ममता बनर्जी को आई विकास की याद, जारी किए 688 करोड़ रुपए

कोलकाता.
पश्चिम बंगाल में कोलकाता सहित राज्य के 125 स्थानीय निकायों के चुनाव दस्तक देने ही वाली है। इससे पहले राज्य सरकार संबंधित निकाय इलाकों में बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करना चाह रही है। रास्ता-घाट, प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, पेयजल की समस्याएं दूर करने तथा निकासी व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए राज्य सरकार ने 688 करोड़ 39 लाख रुपए आवंटित किए हैं। चुनाव से पहले संबंधित निकाय इलाकों में विकास कार्य युद्ध स्तर पर पूरा करना सरकार की प्राथमिकता है।
राज्य सचिवालय के हवाले से सूत्रों ने बताया कि जिला स्तर पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की प्रशासनिक समीक्षा बैठक में लम्बित योजनाओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा होती रही है। उक्त बैठकों में सीएम के निर्देशों के मद्देनजर शहरी विकास विभाग तथा नगरपालिका विभाग ने उक्त राशि मंजूर किए हैं। जिससे निकाय इलाकों में बुनियादी जनसुविधाएं दुरुस्त करना है।
इस संदर्भ में विभागीय मंत्री फिरहाद हकीम ने बताया कि 14 वें वित्त आयोग ने शहरी क्षेत्र विकास पर जोर देते हुए उक्त राशि जारी किया है। उत्तर बंगाल की 24 स्थानीय निकायों सहित सिलीगुड़ी नगर निगम के लिए 70 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। हकीम ने कहा कि 2018 में 14 वें वित्त आयोग की विशेष टीम के कोलकाता प्रवास के दौरान नवान्न सभाघर में हुए बैठक में मुख्यमंत्री बनर्जी ने शहरी क्षेत्र विकास के अलावा दक्षिण बंगाल के जिलों में शुद्ध पेयजल तथा आर्सेनिक प्रभावित इलाकों की समस्या को रखा था। तब वित्त आयोग की टीम मुख्यमंत्री के वक्तव्यों से सहमत हुआ था। माना जा रहा है कि निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार निकाय इलाकों में विकास के लिए उक्त राशि मंजूर किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो